1. हिन्दी समाचार
  2. महाराष्ट्र की पुसद सीट पर भाई-भाई मैदान में, दो मुख्यमंत्री और गर्वनर दे चुका है नाईक परिवार

महाराष्ट्र की पुसद सीट पर भाई-भाई मैदान में, दो मुख्यमंत्री और गर्वनर दे चुका है नाईक परिवार

By बलराम सिंह 
Updated Date

Naik Family Has Given Two Chief Ministers And Governor In Pusad Seat Of Maharashtra

मुंबई। कहते हैं कि राजनीति में दोस्त और दुश्मन स्थाई नहीं होते। अक्सर चुनाव के समय रिश्ते दांव पर लग जाते हैं। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में ऐसा ही एक मामला यवतमाल जिले में देखने को मिल रहा है। यवतमाल की पुसद विधानसभा सीट पर राज्य को दो मुख्यमंत्री दे चुके पुसद के नाईक परिवार के दो सदस्य इस बार चुनाव में आमने-सामने हैं। यहां भाजपा के टिकट पर निलय नाईक और राकांपा से इंद्रनील नाईक मैदान में है। खास बात यह है कि दोनों आपस में चचेरे भाई हैं।

पढ़ें :- Lamborghini ने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना किया ऐलान, पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार को 2030 तक किया जाएगा पेश

मूल रूप से पुसद के गहुली निवासी नाईक परिवार का यहां की राजनीति में अर्से से वर्चस्व रहा है। इस परिवार के वसंतराव नाईक राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री रहे हैं। जबकि उनके भतीजे सुधाकर राव नाईक पहले मुख्यमंत्री फिर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे। सुधाकर राव के भाई मनोहर भी मंत्री रह चुके हैं।

इस परिवार की तीसरी पीढ़ी अब चुनाव मैदान में है। एक तरफ मनोहर नाईक के पुत्र इंद्रनील नाईक हैं, तो दूसरी तरफ मनोहर के भाई मधुकर नाईक के पुत्र निलय नाईक चुनाव लड़ रहे हैं।। दोनों चचेरे भाइयों के एक ही सीट से चुनाव लड़ने से मुकाबला रोचक हो गया है।

आपको बता दें कि निलय नाईक महाराष्ट्र विधान परिषद में भाजपा के सदस्य हैं। यवतमाल जिला परिषद के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। जबकि इंद्रनील राजनीतिक गलियारों से अब तक दूर ही रहे हैं। उन्हें राकांपा ने चुनाव मैदान में उतारा है। इससे पहले निलय नाईक अपने चाचा मनोहर नाईक के खिलाफ भी चुनाव मैदान में उतर चुके हैं। उस समय उनकी जमानत भी जब्त हो गई थी। अब तक पुसद निर्वाचन क्षेत्र पर नाईक परिवार का ही राज रहा है। कोई दूसरा उन्हें चुनौती नहीं दे पाया, लेकिन इस चुनाव में इस परिवार को खुद से चुनौती मिल रही है।

पढ़ें :- 612 अंक उछलकर सेंसेक्स 50200 के करीब और निफ्टी 15100 के पार हुआ बंद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X