1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. UNWTO: UN की बेस्ट tourism-village की लिस्ट में भारत के इन गांवों का नाम,सबकी है अलग-अलग खासियत

UNWTO: UN की बेस्ट tourism-village की लिस्ट में भारत के इन गांवों का नाम,सबकी है अलग-अलग खासियत

शहर की भागदौड़ और शोरगुल की जीवन शैली से उब कर लोग नेचर के करीब घूमने फिरने जाना चाहते हैं।यूनाइटेड नेशन्‍स वर्ल्‍ड टूरिज्‍म ऑर्गेनाइजेशन अवॉर्ड (United Nations World Tourism Organization Award) के लिए बेस्‍ट टूरिज्‍म विलेज की कैटेगरी में भारत के तीन गांव को नॉमिनेट किया गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्‍ली: शहर की भागदौड़ और शोरगुल की जीवन शैली से उब कर लोग नेचर के करीब घूमने फिरने जाना चाहते हैं।यूनाइटेड नेशन्‍स वर्ल्‍ड टूरिज्‍म ऑर्गेनाइजेशन अवॉर्ड (United Nations World Tourism Organization Award) के लिए बेस्‍ट टूरिज्‍म विलेज की कैटेगरी में भारत के तीन गांव को नॉमिनेट किया गया है। UN की बेस्ट टूरिज्म विलेज की लिस्ट में मेघालय के कोंगथोंग समेत मध्य प्रदेश के लाधपुर खास और तेलंगाना के पोचमपल्ली गांव को भी शामिल किया गया है। बता दें कि टूरिज्म डेस्टिनेशन (tourism destination) के लिहाज से ये गांव पर्यटकों को काफी पसंद आते हैं।

पढ़ें :- GST Council: महंगी दवाओं समेत और किन चीजों पर मिली जीएसटी में छूट, वित्तमंत्री ने बताया
Jai Ho India App Panchang

मध्‍य प्रदेश के गांव को मिली इस उपलब्धि पर राज्‍य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए लिखा, मध्‍य प्रदेश के लाधपुरा खास गांव की बेस्‍ट टूरिज्‍म विलेज मे एंट्री हमारे लिए गर्व की बात है। बता दें कि मध्‍य प्रदेश के लाधपुरा गांव टीकमगढ़ जिले की ओरछा तहसील में आता है।

 

व्हिस्लिंग विलेज

इसी तरह से यूएन वर्ल्‍ड टूरिज्‍म ऑर्गेनाइजेशन की ओर से मेघालय के कोंगथोंग गांव को बेस्‍ट टूरिज्‍म विलेज की कैटेगरी में नॉमिनेट किए जोन पर मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने खुशी जाहिर की है।बता दें कि कोंगथोंग गांव शिलांग से 60 किलोमीटर दूर स्थित है। कोंगथोंग गांव अपने प्राकृतिक सौंदर्य और विशिष्‍ट संस्‍कृति के लिए जाना जाता है। इस गांव को व्हिस्लिंग विलेज के नाम से भी जाना जाता है। यह उन 12 गांवों में शामिल है जहां पर किसी भी बच्‍चे के जन्‍म के साथ उसे एक एक विशेष प्रकार की ध्वनि’ से जोड़ दिया जाता है। ये ध्वनि बच्‍चे के साथ जीवनभर जुड़ी रहती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...