1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Nanda Saptami 2021: नंदा सप्तमी 10 दिसंबर को है, करें सूर्यदेव की पूजा

Nanda Saptami 2021: नंदा सप्तमी 10 दिसंबर को है, करें सूर्यदेव की पूजा

प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को नंदा सप्तमी मनाया जाता है।इस बार ये तिथि 10 दिसंबर, शुक्रवार को है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Nanda Saptami 2021 : प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को नंदा सप्तमी मनाया जाता है।इस बार ये तिथि 10 दिसंबर, शुक्रवार को है। नारद पुराण में इस दिन भगवान सूर्य के लिए ‘मित्र व्रत’ करने का विधान बताया गया है।इस दिन विशेष सूर्य देव,भगवान गणेश,और नंदा देवी की पूजा किया जाता है।ज्योतिष ग्रंथों में सप्तमी तिथि के स्वामी सूर्य बताए गए हैं। इसलिए शुक्लपक्ष की सप्तमी पर उगते हुए सूरज को जल चढ़ाने की परंपरा पुराणों में बताई गई है।

पढ़ें :- वर्ष 2022 के लिए अंक 7 ज्योतिष भविष्यवाणियां: यहां पढ़ें अपना करियर, स्वास्थ्य और प्रेम पूर्वानुमान

सप्तमी तिथि प्रारंभ – 9 दिसंबर 2021 दिन गुरुवार को शाम 7:53 से शुरू होगी वह 10 दिसंबर 2021 दिन शुक्रवार को शाम 7:07 पर सप्तमी तिथि समाप्त होगी।

नंदा सप्तमी के दिन नंदा देवी की पूजा की जाती है। नंदा देवी को माता पार्वती का स्वरुप माना जाता है। हिमालय क्षेत्र में प्राचीन काल से ही नंदा देवी की पूजा की जाती रही है। नंदा देवी को नवदुर्गा में से एक माना जाता है।जल चढ़ाने के बाद धूप और दीप से सूर्य देव की पूजा करें। इस तिथि पर तांबे का बर्तन, पीले या लाल कपड़े, गेहूं, गुड़, माणिक्य, लाल चंदन का दान करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...