1. हिन्दी समाचार
  2. NASA ने ढूंढ निकाला चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का मलबा, साझा की तस्वीर

NASA ने ढूंढ निकाला चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का मलबा, साझा की तस्वीर

Nasa Found Lander Vikram Of Chandrayaan 2 On Lunar Surface

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने इस साल सितंबर में लॉंच हुए भारत के महत्वकांक्षी चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर के मलबे को ढूंढ निकाला है। इस बात की जानकारी NASA ने ट्वीट के माध्यम से दी कि उसका लूनर रिकनैसैंस ऑर्बिटर (LRO) ने चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर को ढूंढ लिया है।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली के दौरान अगर छूटी है आपकी ट्रेन तो रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, जानिए...

NASA द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का मलबा उसके क्रैश साइट से 750 मीटर दूर मिला। मलबे के तीन सबसे बड़े टुकड़े 2×2 पिक्सेल के हैं। NASA ने रात करीब 1:30 बजे विक्रम लैंडर के इम्पैक्ट साइट की तस्वीर साझा करते हुए बताया कि उसके ऑर्बिटर को विक्रम लैंडर के तीन टुकड़े मिले हैं।

विक्रम लैंडर की यह तस्वीर एक किलोमीटर की दूरी से ली गई है, तस्वीर में सॉइल इम्पैक्ट भी देखा गया है। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि चांद की सतह पर जहां विक्रम लैंडर गिरा वहां की मिट्टी को नुकसान भी हुआ है।

बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने नासा से संपर्क साधते हुए विक्रम लैंडर के इम्पैक्ट साइट की जानकारी मांगी है। जानकारी के मुताबिक नासा इसरो को एक पूरी रिपोर्ट सौंपेगा जिसमें विक्रम लैंडर से संबंधित ज्यादा जानकारी मिल सकेगी।

पढ़ें :- होटल में एंट्री लेने से पहले भारतीय खिलाड़ियों को करना होगा ये जरूरी काम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...