1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. नासा मार्स हेलीकॉप्टर इनग्नुइटी 10वीं उड़ान के लिए तैयार

नासा मार्स हेलीकॉप्टर इनग्नुइटी 10वीं उड़ान के लिए तैयार

नासा ने इनजेनिटी की नौवीं उड़ान को "नाखून काटने वाला" बताया।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

23 जुलाई को नासा ने इंस्टाग्राम पर “लिटिल (मंगल) हेलीकॉप्टर” की एक तस्वीर भी पोस्ट की। एजेंसी ने नौवीं उड़ान को “नाखून काटने वाला” बताया। इसने कहा कि उड़ान को स्पष्ट रूप से विज्ञान मूल्य के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो प्रमुख विज्ञान लक्ष्यों के बारे में पहला नज़दीकी दृश्य प्रदान करता है कि रोवर काफी समय तक नहीं पहुंच पाएगा इसके अलावा, पोस्ट में पढ़ा गया, “यह नासा एम्स हेलीकॉप्टर विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा संभव बनाया गया था, जिन्होंने नासा जेपीएल की इनजेनिटी टीम को यह सुनिश्चित करने में सहायता की थी कि प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकर्ता के पास लाल ग्रह के अति-पतले वातावरण में उड़ान भरने में सफलता का सबसे अच्छा मौका था।

पढ़ें :- NASA : नासा का डार्ट उल्का पिंड  से टकरा कर बदलेगा उसका मार्ग ,  27 सितंबर को सुबह 4:44 बजे लाइव देखी जा सकेगी टक्कर 

पढ़ें :- NASA के वैज्ञानिक मिशन की सफलता के लिए जानें क्यूं खाते हैं मूंगफली? जानें इसके पीछे की कहानी

नासा का इनजेनिटी हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह पर अपनी दसवीं उड़ान भरने के लिए पूरी तरह तैयार है और अधिकारियों ने कहा कि यह 24 जुलाई को हो सकता है। 18 फरवरी को मार्स पर्सवेरेंस रोवर पर सवार लाल ग्रह पर पहुंचे इनजेनिटी, स्थलीय पर उड़ान भरने वाले पहले व्यक्ति हैं

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि रोटरक्राफ्ट की नौवीं उड़ान पहले की गई उड़ान से अलग थी। इसने न केवल उड़ान की अवधि और क्रूज गति के रिकॉर्ड को तोड़ा, बल्कि दो हवाई क्षेत्रों के बीच की दूरी को भी चौगुना कर दिया।

नासा ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक नोट में कहा कि इनजेनिटी की आखिरी उड़ान के परिभाषित पहलुओं में से एक, जो 2 मिनट और 46 सेकंड तक चली, यह था कि इसने “सीताह” नामक इलाके में सफलतापूर्वक बातचीत की। दृढ़ता रोवर जैसे जमीनी वाहन का उपयोग करके इलाके को कवर करना मुश्किल होता। दसवीं उड़ान मंगल ग्रह के जेजेरो क्रेटर के अंदर रॉक सुविधाओं के संग्रह “उठाए गए पुल” की जांच करेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...