NASA ने जारी की पंजाब-हरियाणा की तस्वीरें, खोली पराली जलाने की पोल

NASA-Image-of-stubble
NASA ने जारी की पंजाब-हरियाणा की तस्वीरें, खोली पराली जलाने की पोल

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हो रहे प्रदूषण का मुख्य कारण पराली का जलना भी है। इस पर नासा ने पराली जलाने की कुछ तस्वीरे जारी की है। वही, पंजाब और हरियाणा सरकार ने पराली न जलाने को लेकर कई दावे किए थे। नासा ने इन झूठें दावों की पोल खोल दी है। नासा की ओर से जारी 3 नवंबर 2019 की तस्वीरों में पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) में 2900 जगहों पर पराली जलाई जा रही है। ये तस्वीरें भारतीय समय के अनुसार शाम करीब 5 बजे की हैं।

Nasa Released Photos Of Punjab Haryana Revealed Stubble Burning :

मिली जानकारी के मुताबिक जिन जगहों पर पराली जलाई जा रही है उसमें से ज्यादातर पंजाब के हिस्से हैं, जबकि हरियाणा के भी कुछ हिस्सों में पराली जलाई जा रही है। नासा की तस्वीरों से साफ हो रहा है कि हरियाणा में आंशिक जगहों पर जबकि पाकिस्तान के लाहौर और आसपास के इलाकों में भी आंशिक तौर पर पराली जलाई जा रही है। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि दिल्ली में हवा के जानलेवा स्तर तक जहरीली होने के बाद भी भारत के पंजाब प्रांत में जबरदस्त तरीके से पराली लगातार जलाई जा रही है।

वहीं, दिल्ली-NCR में रविवार को कई जगहों पर वायु गुणवत्ता का इंडेक्स (AQI) 900 अंक पार तक चला गया। दिल्ली के पड़ोसी दो जिलों गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए मंगलवार तक के लिए सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी कर दिया गया है। दिल्ली-एनसीआर के जहरीले प्रदूषण के चलते हरियाणा शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी प्राइवेट, सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को 4 और 5 नवंबर को बंद रखने का निर्देश दिया है।

बता दें, कैबिनेट सचिव दैनिक आधार पर दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण की स्थिति की निगरानी करेंगे। वहीं मुख्य सचिवों को 24 घंटे-सातों दिन अपने-अपने राज्यों के जिलों की निगरानी करने का निर्देश दिया गया है।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हो रहे प्रदूषण का मुख्य कारण पराली का जलना भी है। इस पर नासा ने पराली जलाने की कुछ तस्वीरे जारी की है। वही, पंजाब और हरियाणा सरकार ने पराली न जलाने को लेकर कई दावे किए थे। नासा ने इन झूठें दावों की पोल खोल दी है। नासा की ओर से जारी 3 नवंबर 2019 की तस्वीरों में पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) में 2900 जगहों पर पराली जलाई जा रही है। ये तस्वीरें भारतीय समय के अनुसार शाम करीब 5 बजे की हैं। मिली जानकारी के मुताबिक जिन जगहों पर पराली जलाई जा रही है उसमें से ज्यादातर पंजाब के हिस्से हैं, जबकि हरियाणा के भी कुछ हिस्सों में पराली जलाई जा रही है। नासा की तस्वीरों से साफ हो रहा है कि हरियाणा में आंशिक जगहों पर जबकि पाकिस्तान के लाहौर और आसपास के इलाकों में भी आंशिक तौर पर पराली जलाई जा रही है। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि दिल्ली में हवा के जानलेवा स्तर तक जहरीली होने के बाद भी भारत के पंजाब प्रांत में जबरदस्त तरीके से पराली लगातार जलाई जा रही है। वहीं, दिल्ली-NCR में रविवार को कई जगहों पर वायु गुणवत्ता का इंडेक्स (AQI) 900 अंक पार तक चला गया। दिल्ली के पड़ोसी दो जिलों गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए मंगलवार तक के लिए सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी कर दिया गया है। दिल्ली-एनसीआर के जहरीले प्रदूषण के चलते हरियाणा शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी प्राइवेट, सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को 4 और 5 नवंबर को बंद रखने का निर्देश दिया है। बता दें, कैबिनेट सचिव दैनिक आधार पर दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण की स्थिति की निगरानी करेंगे। वहीं मुख्य सचिवों को 24 घंटे-सातों दिन अपने-अपने राज्यों के जिलों की निगरानी करने का निर्देश दिया गया है।