1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Nasal Vaccine Booster : कोरोना के खतरे के बीच मिला बूस्टर डोज के रूप में नया ऑप्‍शन,  CoWIN प्लेटफॉर्म पर है उपलब्ध 

Nasal Vaccine Booster : कोरोना के खतरे के बीच मिला बूस्टर डोज के रूप में नया ऑप्‍शन,  CoWIN प्लेटफॉर्म पर है उपलब्ध 

Nasal Vaccine Booster : चीन (China) में कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 (Corona's New Variant BF.7) ने हाहाकार मचा रखा है, लेकिन भारत (India) के लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के सूत्रों ने बताया कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) शुक्रवार से CoWIN प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Nasal Vaccine Booster : चीन (China) में कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 (Corona’s New Variant BF.7) ने हाहाकार मचा रखा है, लेकिन भारत (India) के लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के सूत्रों ने बताया कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) शुक्रवार से CoWIN प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी।

पढ़ें :- India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले धोनी ने दिया जीत का मंत्र! खिलाड़ियों से मुलाकात की Video आई सामने

कोविड नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) को बूस्टर डोज (Booster Dose) के तौर पर लिया जा सकता है। चाहे कोई भी वैक्सीन लगवाई हो, आप बूस्टर के तौर पर नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine)  ले सकते हैं। फिलहाल कोविड नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine)  केवल प्राइवेट में मिलेगी और इसके लिए पैसे देने होंगे।

कोरोना संकट को लेकर एक्शन में सरकार

बता दें कि कोरोना संकट (Corona Crisis) को लेकर सरकार एक्शन में है। आज कोरोना वायरस (Corona Virus) के मौजूदा हालात पर स्वास्थ्य मंत्रियों की अहम बैठक है। राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बैठक करेंगे।  नए वेरिएंट पर चर्चा के बाद से बूस्टर डोज (Booster Dose)  के रजिस्ट्रेशन में उछाल आया है। वहीं, गुरुवार को पीएम मोदी (PM Modi) ने कोरोना पर समीक्षा बैठक की और कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) बढ़ाने पर जोर देने की जरूरत है।

देश के स्वास्थ्य केंद्रों में होगी मॉक ड्रिल

पढ़ें :- Lucknow Alaya Apartment News: रेस्क्यू के दौरान अलाया अपार्टमेंट के मलबे से एक और महिला का शव मिला

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से खबर है कि फिलहाल मास्क लगाना जरूरी नहीं है। सैंपलिंग के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट पर नहीं रोका जाएगा। देशभर के स्वास्थ्य केंद्रों में मॉक ड्रिल (Mock Drill) होगी। देश में कोरोना की स्थिति अभी नियंत्रण में है और फिलहाल हालात को लेकर डरने की जरूरत नहीं है। हालांकि, दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए भारत में अभी से एहतियात बरते जा रहे हैं।

ये देश कोरोना का प्रकोप हैं सबसे ज्यादा प्रभावित

दुनिया के कई देशों में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या बढ़ गई है। कोरोना के एक्विट मामलों की संख्या अमेरिका में 19 लाख 50 हजार से ज्यादा, फ्रांस में 11 लाख से अधिक, ब्राजील में 6 लाख 75 हजार से ज्यादा, भारत 3 हजार 380, ऑस्ट्रेलिया में 1 लाख 24 हजार से ज्यादा और चीन में 39 हजार और 400 से ज्यादा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...