रेलवे वेबसाइट हुई हैक, करोड़ों का लगा चूना

National Cbi Official Arrested Over Tatkal Ticket Booking Scam

नई दिल्ली। ट्रेन में तत्काल टिकट मिलने में होने वाली असुविधा के पीछे बड़ा मामला सामने आया है। सीबीआई ने मामले का पर्दाफाश करते हुए एक युवक को गिरफ्तार कर इस बात की जानकारी दी वो भारतीय रेलवे की वेबसाइट को एक साफ्टवेयर से हैक कर करोड़ो रुपए का चूना लगा चुका है। बता दें कि सॉफ्टवेयर के सहारे तत्काल टिकटों की एक साथ बुकिंग के कारण मिनटों में ही टिकट खत्म हो जाते थे। हैरानी की बात तो यह है कि यह सॉफ्टवेयर भी सीबीआई के ही असिस्टेंट प्रोग्रामर अजय गर्ग ने बनाया था हालांकि सीबीआइ ने अपने इस प्रोग्रामर को गिरफ्तार कर लिया है।

ऐसे वसूलते थे अधिक पैसे

सीबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अजय गर्ग के बनाए सॉफ्टवेयर को बुकिंग एजेंटों तक जौनपुर के अनिल कुमार गुप्ता नाम का आदमी पहुंचाता था। एजेंटों को अजय गर्ग के बारे में कोई जानकारी नहीं होती थी। एक बार सॉफ्टवेयर मिलने के बाद बुकिंग एजेंट एक साथ सैंकड़ों तत्काल बुक कर सकता था और इसके लिए आम लोगों से अधिक कीमत वसूलता था। तत्काल टिकट से होने वाली अतिरिक्त कमाई का एक हिस्सा अनिल कुमार गुप्ता के पास जाता था, जो बाद में अजय गर्ग तक उसका हिस्सा पहुंचा देता था।

पूरे मामले में सॉफ्टवेयर के मार्फत ही अजय गर्ग एक-एक टिकट की जानकारी रखता था और उसी के हिसाब से अपना कमीशन लेता था। सीबीआइ के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक गर्ग अपना हिस्सा भी हाईटेक अंदाज में ही लेता था।

पिछले एक साल से चल रहा था घोटाला

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक अजय गर्ग यह सब पिछले एक साल से जारी था। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यूपीएससी के मार्फत सीबीआई में आने के पहले अजय गर्ग आइआरसीटीसी में प्रोग्रामर था। आइआरसीटीसी में 2007 से 2011 के बीच नौकरी करते हुए उसने उसकी वेबसाइट की खामियों को पहचाना और नया सॉफ्टवेयर बनाकर उसे कमाई का जरिया बना लिया।

नई दिल्ली। ट्रेन में तत्काल टिकट मिलने में होने वाली असुविधा के पीछे बड़ा मामला सामने आया है। सीबीआई ने मामले का पर्दाफाश करते हुए एक युवक को गिरफ्तार कर इस बात की जानकारी दी वो भारतीय रेलवे की वेबसाइट को एक साफ्टवेयर से हैक कर करोड़ो रुपए का चूना लगा चुका है। बता दें कि सॉफ्टवेयर के सहारे तत्काल टिकटों की एक साथ बुकिंग के कारण मिनटों में ही टिकट खत्म हो जाते थे। हैरानी की बात तो यह…