1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. National Doctor’s Day : पीएम मोदी, बोले – कोरोना से जंग में डॉक्टर्स ने बचाया लोगों का जीवन

National Doctor’s Day : पीएम मोदी, बोले – कोरोना से जंग में डॉक्टर्स ने बचाया लोगों का जीवन

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर चिकित्सा जगत के लोगों को संबोधित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि डॉक्टर्स को ईश्वर का दूसरा रूप कहा जाता है, तो ऐसे ही नहीं कहा जाता है। उन्होंने कहा कि कितने ही लोग ऐसे होंगे जिनका जीवन किसी संकट में पड़ा होगा, किसी बीमारी या दुर्घटना का शिकार हुआ होगा, या फिर कई बार हमें ऐसा लगने लगता है कि क्या हम किसी हमारे अपने को खो देंगे?

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर चिकित्सा जगत के लोगों को संबोधित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि डॉक्टर्स को ईश्वर का दूसरा रूप कहा जाता है, तो ऐसे ही नहीं कहा जाता है। उन्होंने कहा कि कितने ही लोग ऐसे होंगे जिनका जीवन किसी संकट में पड़ा होगा, किसी बीमारी या दुर्घटना का शिकार हुआ होगा, या फिर कई बार हमें ऐसा लगने लगता है कि क्या हम किसी हमारे अपने को खो देंगे? इस मौके पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 130 करोड़ भारतीयों की ओर से मैं देश के सभी डॉक्टर्स का आभार व्यक्त करता हूं।

पढ़ें :- Tokyo Olympic Breaking: कांस्य पदक जीत भारत का सर गर्व से ऊंचा करने वाली पीवी सिंधु वापस स्वदेश लौटीं

पीएम मोदी ने कहा कि ये पुण्य कार्य करते हुए देश के कई डॉक्टर्स ने अपना जीवन भी न्योछावर कर दिया। मैं उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, उनके परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब देश कोरोना से इतनी बड़ी जंग लड़ रहा है तो डॉक्टर्स ने दिन रात मेहनत करके, लाखों लोगों का जीवन बचाया है। उन्होंने बताया कि इस साल हेल्थ सेक्टर के लिए बजट का आवंटन दोगुने से भी ज्यादा यानी दो लाख करोड़ रुपये से भी अधिक किया गया।

नई योजनाओं की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हम ऐसे क्षेत्रों में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की एक क्रेडिट गारंटी स्कीम लेकर आए हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है।

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 तक जहां देश में केवल 6 एम्स थे, इन 7 सालों में 15 नए एम्स का काम शुरू हुआ है। मेडिकल कॉलेजेज़ की संख्या भी करीब डेढ़ गुना बढ़ी है। इसी का परिणाम है कि इतने कम समय में जहां अंडरग्रेजुएट सीट्स में डेढ़ गुने से ज्यादा की वृद्धि हुई है, पीजी सीट्स में 80 फीसदी इजाफा हुआ है।

पढ़ें :- America: अमेरिका में RS वायरस की दस्तक, वायरस का असर इस उम्र पर अधिक
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...