पुलिस वर्दी होगी स्मार्ट, जाने क्या होंगे बदलाव

National Policemen Set To Shed Khaki And Become Smart Designer Uniform

नई दिल्ली। देश के पुलिस की पहचान खाकी वर्दी की वजह से ही है लेकिन अब यह खाकी बदलने जा रही है। खबरों की माने तो अब देश की पुलिसिया वर्दी स्मार्ट होने जा रही है। जिसका जिम्‍मा अहमदाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन को सौंपा गया है। इस संस्‍थान को सभी राज्‍यों की पुलिस के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों की वर्दी नए सिरे से डिजाइन करने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि अब पुलिस के जवान खाकी वर्दी की जगह स्‍मार्ट यूनिफॉर्म में नजर आएंगे जो देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में अलग-अलग मौसम की परिस्‍थितियों को देखते हुए डिजायन किया जाएगा।

पुलिस विभाग की लंबी समय से शिकायत थी कि मौजूदा वर्दी भारी होने की वजह से उन्हें गर्मियों में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि ब्यूरो ऑफ रीसर्च ऐंड डिवेलपमेंट के सहयोग से वर्दी के 9 नमूने तैयार किए गए हैं। इसमें शर्ट, ट्राउजर, बेल्ट, टोपी, जूते और जैकेट शामिल हैं। इसके अलावा रेनकोट और हेडगियर के डिजाइन भी तैयार किए गए हैं। इसे सभी राज्यों की पुलिस के साथ साझा किया गया है ताकि वे अपने हिसाब से चयन कर सकें। साथ ही अभी जो वर्दी है वह काफी मोटी है जिससे गर्मी में परेशानी होती है। जो नई वर्दी आएगी वह हर मौसम के अनुकूल होगी। इसके अलावा वर्दी में आधिकारिक सामग्री को रखने की भी पर्याप्त जगह नहीं है। इस नई यूनिफॉर्म को देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में भिन्न-भिन्न मौसम की स्थिति को देखते हुए डिजाइन किया गया है।

वहीं मौजूदा वर्दी वाले जूते भी पुलिसवालों के लिए समस्या की वजह हैं। लंबे समय के लिए चमड़े के भारी जूते पहनना भी काफी मुश्किल है। इस यूनिफॉर्म की विजिबिलिटी भी धुंध में कम है। इसके अलावा खाकी रंग प्राइवेट एजेंसीज और अन्य विभागों के लोग भी इस्तेमाल करते हैं।

नई दिल्ली। देश के पुलिस की पहचान खाकी वर्दी की वजह से ही है लेकिन अब यह खाकी बदलने जा रही है। खबरों की माने तो अब देश की पुलिसिया वर्दी स्मार्ट होने जा रही है। जिसका जिम्‍मा अहमदाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन को सौंपा गया है। इस संस्‍थान को सभी राज्‍यों की पुलिस के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों की वर्दी नए सिरे से डिजाइन करने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि अब पुलिस…