1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिन इसका महत्व और इस साल की थीम

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिन इसका महत्व और इस साल की थीम

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2022: विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की प्रगति को चिह्नित करने के लिए 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

प्रौद्योगिकी केवल दिन-ब-दिन आगे बढ़ रही है और भारतीयों ने हमेशा महान आविष्कारों के साथ उन्नति में बहुत बड़ा योगदान दिया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की प्रगति को चिह्नित करने के लिए 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। यह दिन एयरोस्पेस इंजीनियर और राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नेतृत्व में पोखरण परमाणु परीक्षण (ऑपरेशन शक्ति) की वर्षगांठ का भी प्रतीक है। इसके सफल परीक्षण के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने ‘राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस’ शब्द गढ़ा।

पढ़ें :- देखिये स्मार्टफोन गेमिंग से पॉपअप विज्ञापनों को निष्क्रिय करने के 5 तरीके

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पहली बार 11 मई 1999 को मनाया गया था। जबकि 11 मई 1998 को, भारत ने राजस्थान में भारतीय सेना के पोखरण टेस्ट रेंज में ऑपरेशन शक्ति के तहत तीन सफल परमाणु परीक्षण किए। इसके बाद, 13 मई को दो और परमाणु परीक्षण किए गए और परीक्षण डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के प्रशासन में किए गए।

11 मई 1999 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देश की महत्वपूर्ण उपलब्धि की घोषणा की। और तब से, प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के साथ-साथ उनके तकनीकी आविष्कारों का सम्मान करता है जिन्होंने भारत के विकास में कुछ मूल्य जोड़ा है।

जानिए इसका महत्व और इस साल की थीम

1998 में आज ही के दिन भारत थर्मोन्यूक्लियर हथियार और विखंडन बम विकसित करने में सक्षम था। दिन को और अधिक महत्व देते हुए, भारत के पहले स्वदेशी विमान हंसा-1 ने उड़ान भरी और डीआरडीओ ने सतह से हवा में मार करने वाली त्रिशूल मिसाइल का भी परीक्षण किया। इस बीच, इस दिन हर साल भारतीय प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड व्यक्तियों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करता है। इस अवसर पर, भारत भर के इंजीनियरिंग कॉलेज वैज्ञानिक प्रयासों का समर्थन करने और छात्रों के बीच रुचि को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

पढ़ें :- Infinix Note 12, Note 12 Turbo भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 11,999

2022 के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का विषय “सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण” है। थीम का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...