1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022: जाने इस दिन का महत्व, इतिहास, विषय और अन्य विवरण

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022: जाने इस दिन का महत्व, इतिहास, विषय और अन्य विवरण

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022: इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

युवाओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है । मतदान महत्वपूर्ण मौलिक अधिकारों में से एक है जिसका प्रयोग प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए। यह एक व्यक्ति को नियंत्रण लेने और सरकार चुनने की शक्ति देता है। यह दिन भारत सरकार द्वारा 25 जनवरी 2011 को चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए स्थापित किया गया था, और तब से, यह भारत में मनाया जाता है। इस साल भारत 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है।

पढ़ें :- जानिए प्रवासी पक्षी क्या हैं और ग्लोबल वार्मिंग के कारण उन्हें किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022: इतिहास

आज ही के दिन 1950 में भारत निर्वाचन आयोग का गठन किया गया था। हालाँकि, राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुरुआत 2011 में भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल ने की थी। इस दिन ने युवाओं को मतदान के महत्व और चुनाव आयोग के योगदान के बारे में जागरूक करने में मदद की। लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए, एक नया नारा गढ़ा गया था ‘कोई मतदाता पीछे न छूटे ताकि समावेशिता पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022: महत्व

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं, विशेषकर पात्र लोगों के नामांकन में वृद्धि करना है। पहले मतदाता की पात्रता आयु 21 वर्ष थी, लेकिन 1988 में इसे घटाकर 18 वर्ष कर दिया गया था। 1998 के इकसठवें संशोधन विधेयक ने भारत में मतदाता की पात्रता आयु को कम कर दिया।

पढ़ें :- Pashu-Pakshiyon Ke Lie Pani : गर्मी से बेहाल पशु-पक्षियों की मदद के लिए करें ये काम, बेजुबान बने रहेंगे उर्जावान

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022: थीम

इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता है।

पिछले साल, तत्कालीन केंद्रीय कानून और न्याय, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ई-ईपीआईसी कार्यक्रम शुरू किया था। यह मतदाता फोटो पहचान पत्र का एक डिजिटल संस्करण है जिसे मतदाता हेल्पलाइन ऐप और वेबसाइटों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...