1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Voter ID-Aadhaar Link : घर बैठे ऐसे आधार और वोटर आईडी करें लिंक, जानिए प्रोसेस

Voter ID-Aadhaar Link : घर बैठे ऐसे आधार और वोटर आईडी करें लिंक, जानिए प्रोसेस

चुनाव आयोग (Election Commission) आधार कार्ड (Aadhaar Card) और वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) को लिंक करने का खास अभियान चला रहा है। आयोग का दावा है कि इससे इलेक्टोरल रोल में डुप्लीकेसी से बचा जा सकेगा । चुनावों में धांधली रोकने में भी मदद मिलेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। चुनाव आयोग (Election Commission) आधार कार्ड (Aadhaar Card) और वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) को लिंक करने का खास अभियान चला रहा है। आयोग का दावा है कि इससे इलेक्टोरल रोल में डुप्लीकेसी से बचा जा सकेगा । चुनावों में धांधली रोकने में भी मदद मिलेगी।

पढ़ें :- Election Commission ने गुमनाम राजनीतिक चंदे पर कसा शिकंजा, कैश लिमिट तय करने के लिए कानून मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

केंद्र सरकार चुनाव कानून में संशोधन (Amendment in election law) को लेकर बिल लेकर आई थी। यह बिल संसद से पास हो चुका है । अब कानून बन चुका है। इसके बाद वोटर आईडी और आधार कार्ड (Aadhaar Card)  को लिंक करने का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि, यह लिंक करने की प्रक्रिया पूरी तरह से स्वैच्छिक है। लिंक करने के लिए मतदाताओं को मजबूर नहीं किया जाएगा।

NVSP पोर्टल से जोड़ें वोटर आईडी-आधार
आधार और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले एनवीएसपी (National Voter’s Service Portal) – www.nvsp.in पर रजिस्टर करना होगा।
अब पोर्टल के होम पेज पर Electoral Roll पर क्लिक करें।
फिर अपनी वोटर आईडी की डिटेल डालें।
अब दाएं तरफ Feed Aadhaar No पर क्लिक कर आधार कार्ड की डिटेल्स और EPIC नंबर डालें।
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल या ईमेल पर ओटीपी आएगा।
इसे दर्ज करते ही स्क्रीन पर आधार और वोटर आईडी के लिंक होने पर नोटिफिकेशन दिखाई देगा।

SMS के जरिए लिंक करें वोटर आईडी-आधार
आपको 166 या 51969 पर एक एसएमएस भेजना होगा जिसमें वोटर आईडी-आधार लिंक की रिक्वेस्ट देनी होगी। एसएमएस का खास फॉर्मेट होगा जो वोटर आईडी नंबर आधार_नंबर के रूप में भेजना होगा।

कॉल से लिंक करें वोटर आईडी-आधार
आप कॉल सेंटर के नंबर पर फोन करके भी वोटर आईडी और आधार को लिंक कर सकते हैं। 1950 नंबर पर फोन कर अपनी वोटर आईडी और आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में जानकारी देकर दोनों को लिंक किया जा सकता है।

पढ़ें :- Jharkhand News : सीएम हेमंत सोरेन आज देंगे इस्तीफा!, शाम 4 बजे बुलाई कैबिनेट की बैठक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...