यह है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, जिसके सेवन से इन तमाम बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए मानसून के मौसम में कंटोला सब्जी का करें सेवन
इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए मानसून के मौसम में कंटोला सब्जी का करें सेवन

लखनऊ। क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी कौन सी है? अगर नहीं जानते तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी सब्जीे के बारें में जिसे खाकर आप फौलाद जैसे दिखने लगेंगे। इस सब्जी का नाम है कंटोला जिसमें तमाम औषधि जैसे गुण भी है।कंटोला ककोड़े और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं इसके बारे में….

National World Most Powerful Vegetable Is Kantola :

इस सब्जी के बारे में लोगों का कहना है कि इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता हैं। कंटोल में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता है। आमतौर पर कंटोला मानसून के मौसम में बाजार में आता है। आइये जानते हैं इसके फायदे के बारे में

कंटोला के सेवन से नहीं होगी ये बीमारियां

बीपी: कंटोला में मौजूद मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है। इसका सेवन करने से बीपी कंट्रोल हो जाता है।

पाचन क्रिया: अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कैंसर: कंटोला में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

सर्दी-खांसी: कंटोल में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इस रोकन में काफी सहायक है।

वेट लॉस: कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है। यदि 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है। जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है।

लखनऊ। क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी कौन सी है? अगर नहीं जानते तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी सब्जीे के बारें में जिसे खाकर आप फौलाद जैसे दिखने लगेंगे। इस सब्जी का नाम है कंटोला जिसमें तमाम औषधि जैसे गुण भी है।कंटोला ककोड़े और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं इसके बारे में.... इस सब्जी के बारे में लोगों का कहना है कि इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता हैं। कंटोल में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता है। आमतौर पर कंटोला मानसून के मौसम में बाजार में आता है। आइये जानते हैं इसके फायदे के बारे में कंटोला के सेवन से नहीं होगी ये बीमारियां बीपी: कंटोला में मौजूद मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है। इसका सेवन करने से बीपी कंट्रोल हो जाता है। पाचन क्रिया: अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैंसर: कंटोला में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है। सर्दी-खांसी: कंटोल में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इस रोकन में काफी सहायक है। वेट लॉस: कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है। यदि 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है। जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है।