एसिडिटी की समस्या दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे

एसिडिटी, घरेलू नुस्खे
एसिडिटी की समस्या दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे

लखनऊ। ज़्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत सुबह की चाय से करते हैं। किसी को बेड टी की आदत है तो किसी को पेट साफ करने के लिए चाय की जरूरत पड़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय में मौजूद टेनिन्स पेट में एसिड बनाने का काम करता है। आज के समय में गड़बड़ खानपान और जल्दी जल्दी खाने की वजह से ज़्यादातर लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या काफी आम हो गयी है। अब इन समस्याओं से बचने के लिए दवाइयों को छोड़ अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।

तुलसी पत्ता

{ यह भी पढ़ें:- जानिए कैसे भुट्टा खाना आपके लिए पड़ सकता है भारी }

तुलसी पत्ते का सेवन भी एसिडिटी में आराम दिलाता है। पांच से छह तुलसी पत्ते या फिर तुलसी की चाय का सेवन करें, आप तुरंत आराम महसूस करेंगे।

लौंग

{ यह भी पढ़ें:- जड़ से दूर होगी एसिडिटी, ट्राइ करें ये उपाय }

एसि़डिटी या गैस्ट्रिक की स्थिति में दो लौंग चबाएं। इसके रस से एसिडिटी में तुरंत राहत मिलती है।

जीरा

एक चम्मच जीरा तवे पर भुन लें। भुनने के बाद उसे हल्का पीसकर एक ग्लास पानी में मिला लें।जीरे के इस पाउडर को भोजन के बाद जरूर लें।

{ यह भी पढ़ें:- रोजाना खाली पेट खाएं अंकुरित चने होंगे ये अनोखे फायदे }

गुड़

एसिडिटी या सीने में जलन की स्थिति में गुड़ का एक टुकड़ा चूसें।लेकिन डायबिटीज के मरीज इस नुस्खे को न आजमाएं।

छाछ

छाछ पेट को ठंडक पहुंचाने में काफी मददगार है। इसमें एक चौथाई चम्मच काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें। इसे एसिडिटी से तुरंत राहत मिलेगी।

{ यह भी पढ़ें:- दूध पीने के बाद भूल से भी न खाये ये चीज, होंगे ये नुकसान }

अदरक

भोजन से आधा घंटा पहले अदरक का छोटा टुकड़ा खाएं। इससे एसिडिटी और अपच जैसी समस्या में आराम मिलेगा।

लखनऊ। ज़्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत सुबह की चाय से करते हैं। किसी को बेड टी की आदत है तो किसी को पेट साफ करने के लिए चाय की जरूरत पड़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय में मौजूद टेनिन्स पेट में एसिड बनाने का काम करता है। आज के समय में गड़बड़ खानपान और जल्दी जल्दी खाने की वजह से ज़्यादातर लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या काफी आम हो गयी है। अब इन समस्याओं…
Loading...