1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नौतनवा:शैक्षिक भ्रमण में बच्चों ने देखे ऐतिहासिक स्थल

नौतनवा:शैक्षिक भ्रमण में बच्चों ने देखे ऐतिहासिक स्थल

नौतनवा नगर में स्थित आदर्श जूनियर हाई स्कूल के बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण के तहत कई ऐतिहासिक स्थलों को घुमाया गया।

By ब्यूरो लखनऊ 
Updated Date

नौतनवा महराजगंज::नौतनवा नगर में स्थित आदर्श जूनियर हाई स्कूल के बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण के तहत कई ऐतिहासिक स्थलों को घुमाया गया।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

इस दौरान विद्यालय के शिक्षकों के साथ भ्रमण पर निकले कुल 60 बच्चों ने कुशीनगर भगवान बुद्ध के प्रचीन मंदिर,स्तूप,मठ के दर्शन किए। साथ ही इस मंदिर स्तूप के एतिहासिक महत्व को बताया गया।

इसके बाद गोरखपुर के शहीद अशफाक उल्लाह खान प्राणि उद्यान का बच्चों ने भ्रमण किया। और तरह तरह के जानवरो पंक्षियों को देखे.उसके बाद गोरखनाथ मंदिर में पहुंच कर बच्चों ने पूजा अर्चना किया.

बच्चों का यह भ्रमण दल शिक्षकों के साथ विद्यालय से निजी बस से कुशीनगर गोरखपुर पहुंचा जहां कई धार्मिक स्थलों और एतिहासिक स्थलों पर पहुंचकर बच्चों ने इनकी पौराणिकता और महत्व के बारे में जाना।

शैक्षणिक भ्रमण के बारे में विद्यालय के प्रधानाध्यापक अजय जायसवाल ने बताया कि प्रतिवर्ष अपने पौराणिक और धार्मिक महत्व के स्थलों के बारे में भ्रमण के माध्यम से बच्चों को जानकारियां दी जाती है। भ्रमण के दौरान बच्चों के मन में इन स्थलों के बारे में जानकारी करने की जिज्ञासा रही। आगे भी बच्चों को इस तरह का शैक्षणिक भ्रमण कराया जाएगा।

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी

इस दौरान विद्यालय के सहायक अध्यापक विष्णु देव, भूपेंद्र सिंह,रामाशंकर, प्रेम नाथ तिवारी एवं महिला अध्यापिकाओ में सपना कुमारी, सावित्री जायसवाल, बरखा जायसवाल, प्रीति बाल्मीकि, पारुल गुप्ता मौजूद रही.

महराजगंज ब्यूरो प्रभारी बिजय चौरसिया की रिपोर्ट

पढ़ें :- UP News: भाजपा सरकार पर अखिलेश यादव ने साधा निशाना, कहा-महंगाई चरम सीमा पर है, अर्थव्यवस्था को खोखला कर दिया
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...