नौतनवा: “स्वच्छता ही सेवा है” पखवाड़े का शुभारंभ-चेयरमैन गुड्डु खान ने किया

IMG-20190914-WA0022

सोनौली: प्रधानमंत्री के आह्वाहन पर 13 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले विशेष “स्वच्छता ही सेवा है” पखवाड़े का पालिका क्षेत्र में शुभारंभ देर शाम नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष गुुड्डू खान ने “ब्यापारी कार्यशाला, का आयोजन कर किया।

Nautanwa Cleanliness Is Service Fortnight Launched Chairman Guddu Khan :

नगर पालिका सभागार में आहूत इस कार्यशाला मे नगर में मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट “स्वच्छता अभियान, को कैसे साकार किया जाय इस पर ब्यापारियों से उनकी और अपनी राय साझा की गयी।

जिसमे उपस्थित ब्यापारियों ने एक सुर में कहा कि यह अभियान तब तक सफलता के शिखर तक नही पहुच सकता जब तक सुधरने की शुरुआत हमसे नही होगी इसके लिए हमे इन कुरीतियों पर भी विचार करना होगा जैसे घर की महिलाओं द्वारा सफाई कर्मियों के सफाई करने के बाद छतों से फेके जा रहे कूड़े की परिपाटी को खत्म करना होगा ।

सफाईकर्मियों द्वारा अपने कार्यो को ठीक ढंग से क्रियान्वित करना होगा,लोगो को अपने घरों से निकलने वाले कूड़े को नगर पालिका की गाड़ी में डालने की आदत बनानी होगी,प्लास्टिक का प्रयोग खत्म करना होगा,सभी को अपने अपने दुकानों,ठेलों व घरों में कूड़ेदान रखना होगा,अपने-अपने छतों से गिरने वाले पानी को पाइप के माध्यम से गिराना होगा, खुले में घूम रहे छूटा जानवरो को नगर से बाहर करना होगा तथा जो भी स्वच्छता अभियान में रुकावट बने उसके ऊपर पालिका द्वारा सख्ती के साथ जुर्माने लगाने का प्रावधान आदि सुझावो पर विचार करना होगा।

कार्यक्रम का संचालन राजेश ब्वाएड ने करते हुए एक सुझाव भी दिया “एक व्यक्ति एक बृक्ष, अथार्थ एक ब्यक्ति एक बृक्ष गोद ले और नगर पालिका द्वारा दिये गए ट्री गार्ड से उसको बचाये और उसकी देखभाल करे तत्त्पश्चात उस बृक्ष पर उस ब्यक्ति का नाम लिख दिया जाय जिससे और लोग भी ऐसा करें।

इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी वीरेन्द्र कुमार राव ने अपने उद्दबोधन में कहा कि “आपके सुझाव हमारे लिए आदेश है परन्तु स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण कार्य में सबसे बड़ा ब्यवधान पालीथीन उत्त्पन्न करता है हमारी आपसे अपील है कि आप लोग पालीथीन का बहिष्कार करें ।

ब्यापारियों की राय लेने के बाद कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे श्री खान ने कहा कि “आज हर मनुष्य को स्वच्छता को अपनी दिनचर्या बनानी पड़ेगी और यदि कोई कर्मचारी सफाई कार्य को ठीक से संम्पन्न नहीं करता है तो आपके द्वारा उसका नाम बताना ही कार्यवाही तय मानी जायेगी ।

जहॉ तक सख्ती की बात है उसे हम एक सिरे से खारिज करते है तथा लोगो से मार्मिक अपील करते है कि स्वच्छता अभियान को अन्जाम तक पहुचाने में हमारी मदद करे ।

श्री खान ने आगे कहा कि अगर आप सब तैयार हो तो N.G.O कर्मियों द्वारा दरवाजे- दरवाजे कूड़ा उठाने को अमल में लाया जाए उसके लिए महीने में 50 रुपये हर घर को देना होगा,यह कार्य तभी शुरू होगी जब आप सहमत होंगे ।

इस अवसर पर ब्यापार मंडल अध्यक्ष नौतनवा राधेश्याम सिंह,रामरूप जायसवाल,मनोज राना, कमलेश अग्रवाल,सरदार सहेन्द्र सिंह,हरिबहादुर गुरुंग,डमर बहादुर गुरुंग,एजाज अहमद,सुहेल अहमद,अनिल चोखानी,राजेश कसौधन, राजीव शर्मा,मनीष बेरिवाला,शाहनवाज खान,बन्टी पाण्डेय,रामनारायन गौतम,महताब अहमद,मौलाना कलाम, सरदार मंजीत सिंह,राजेन्द्र जायसवाल,दिनेश गुप्ता,मनोज जायसवाल के अलावा सैकड़ो ब्यापारी गण उपस्थित रहे।

संवाददाता-विजय चौरसिया

सोनौली: प्रधानमंत्री के आह्वाहन पर 13 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले विशेष "स्वच्छता ही सेवा है" पखवाड़े का पालिका क्षेत्र में शुभारंभ देर शाम नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष गुुड्डू खान ने "ब्यापारी कार्यशाला, का आयोजन कर किया। नगर पालिका सभागार में आहूत इस कार्यशाला मे नगर में मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट "स्वच्छता अभियान, को कैसे साकार किया जाय इस पर ब्यापारियों से उनकी और अपनी राय साझा की गयी। जिसमे उपस्थित ब्यापारियों ने एक सुर में कहा कि यह अभियान तब तक सफलता के शिखर तक नही पहुच सकता जब तक सुधरने की शुरुआत हमसे नही होगी इसके लिए हमे इन कुरीतियों पर भी विचार करना होगा जैसे घर की महिलाओं द्वारा सफाई कर्मियों के सफाई करने के बाद छतों से फेके जा रहे कूड़े की परिपाटी को खत्म करना होगा । सफाईकर्मियों द्वारा अपने कार्यो को ठीक ढंग से क्रियान्वित करना होगा,लोगो को अपने घरों से निकलने वाले कूड़े को नगर पालिका की गाड़ी में डालने की आदत बनानी होगी,प्लास्टिक का प्रयोग खत्म करना होगा,सभी को अपने अपने दुकानों,ठेलों व घरों में कूड़ेदान रखना होगा,अपने-अपने छतों से गिरने वाले पानी को पाइप के माध्यम से गिराना होगा, खुले में घूम रहे छूटा जानवरो को नगर से बाहर करना होगा तथा जो भी स्वच्छता अभियान में रुकावट बने उसके ऊपर पालिका द्वारा सख्ती के साथ जुर्माने लगाने का प्रावधान आदि सुझावो पर विचार करना होगा। कार्यक्रम का संचालन राजेश ब्वाएड ने करते हुए एक सुझाव भी दिया "एक व्यक्ति एक बृक्ष, अथार्थ एक ब्यक्ति एक बृक्ष गोद ले और नगर पालिका द्वारा दिये गए ट्री गार्ड से उसको बचाये और उसकी देखभाल करे तत्त्पश्चात उस बृक्ष पर उस ब्यक्ति का नाम लिख दिया जाय जिससे और लोग भी ऐसा करें। इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी वीरेन्द्र कुमार राव ने अपने उद्दबोधन में कहा कि "आपके सुझाव हमारे लिए आदेश है परन्तु स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण कार्य में सबसे बड़ा ब्यवधान पालीथीन उत्त्पन्न करता है हमारी आपसे अपील है कि आप लोग पालीथीन का बहिष्कार करें । ब्यापारियों की राय लेने के बाद कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे श्री खान ने कहा कि "आज हर मनुष्य को स्वच्छता को अपनी दिनचर्या बनानी पड़ेगी और यदि कोई कर्मचारी सफाई कार्य को ठीक से संम्पन्न नहीं करता है तो आपके द्वारा उसका नाम बताना ही कार्यवाही तय मानी जायेगी । जहॉ तक सख्ती की बात है उसे हम एक सिरे से खारिज करते है तथा लोगो से मार्मिक अपील करते है कि स्वच्छता अभियान को अन्जाम तक पहुचाने में हमारी मदद करे । श्री खान ने आगे कहा कि अगर आप सब तैयार हो तो N.G.O कर्मियों द्वारा दरवाजे- दरवाजे कूड़ा उठाने को अमल में लाया जाए उसके लिए महीने में 50 रुपये हर घर को देना होगा,यह कार्य तभी शुरू होगी जब आप सहमत होंगे । इस अवसर पर ब्यापार मंडल अध्यक्ष नौतनवा राधेश्याम सिंह,रामरूप जायसवाल,मनोज राना, कमलेश अग्रवाल,सरदार सहेन्द्र सिंह,हरिबहादुर गुरुंग,डमर बहादुर गुरुंग,एजाज अहमद,सुहेल अहमद,अनिल चोखानी,राजेश कसौधन, राजीव शर्मा,मनीष बेरिवाला,शाहनवाज खान,बन्टी पाण्डेय,रामनारायन गौतम,महताब अहमद,मौलाना कलाम, सरदार मंजीत सिंह,राजेन्द्र जायसवाल,दिनेश गुप्ता,मनोज जायसवाल के अलावा सैकड़ो ब्यापारी गण उपस्थित रहे। संवाददाता-विजय चौरसिया