1. हिन्दी समाचार
  2. नौतनवा:घातक बीमारियों को रोकने के लिए जलासय में डाली गयी गम्बूजिया मछलिया

नौतनवा:घातक बीमारियों को रोकने के लिए जलासय में डाली गयी गम्बूजिया मछलिया

Nautanwa Gambujia Fish Thrown In The Water To Prevent Deadly Diseases

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

महराजगंज: नौतनवा नगर में डेंगू,मलेरिया व जेई-एईएस जैसे बीमारियों की रोकथाम के लिए चेयरमैन नौतनवा ने आज बुधवार को कस्बे के विभिन्न वार्डों में स्थित गड्ढों में गम्बूजिया मछली डालकर घातक बीमारियों से बचाने का प्रयास किया है।

पढ़ें :- काशी पूरे विश्‍व को प्रकाश देने वाली है, यहां की गलियां जीवंत और ऊर्जावान हैं : पीएम मोदी

बता दें कि बुधवार की दोपहर को नौतनवा चेयरमैन गुड्डू खान के विशेष पहल पर मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने नगर के जलासयो में गम्बूजिया मछली डाल कर नगर में पनपने वाली मच्छर जनित बीमारियों को रोकाने का हर संभव प्रयास शुरू कर दिया है।

डेंगू,मलेरिया व जेई-एईएस जैसे विमारियों से असमय मौत के गाल में समाने वाले नौनिहानो के जीवन को बचाया जा सके, जिस पर सक्रियता दिखाते हुए मत्स्य

विकास अधिकारी राहुल कुमार चौरसिया ने 500 मछलियों की एक खेप नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष गुड्डू खान को सौंपा ।

और उक्त मछलियों को श्री खान स्वंय नगर के वार्ड नं.3 हमीद नगर व वार्ड नं. 7 घनश्याम नगर स्थित दो जलासयो में 250-250 मछलियों को छोड़ा और श्री खान ने बताया कि नगर में डेंगू,मलेरिया व जेई- एईएस विमारियों के मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए गम्बूजिया मछली को नगर के सभी जलाशयों में छोड़ने का फैसला लिया गया है।

पढ़ें :- रोहित शर्मा के बिना टीम इंडिया अधूरी, ज्यादातर मैचों में मिली हार, आंकड़े जानकर हो जायेंगे हैरान

यह मछली मच्छर प्रजनन के तुरंत बाद ही उसके अंडों व लारवा को खा जाती है। जिससे मच्छरों की संख्या में काफी कमी देखने को मिलती है।

इस मौके पर शाहनवाज खान,राधेश्याम मौर्या,प्रामोद पाठक,गुड्डू अन्सारी,धीरेन्द्र सागर चौरसिया,किसमती देवी,राजकुमार सिंह,संजय आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-विजय चौरसिया

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...