नवरात्रि के नौ दिनों के अनुसार पहने यह कपड़े, बरसेगी माँ की कृपा

नई दिल्ली: नवरात्रि का पहला दिन देवी भगवती का पहला स्वरूप ”शैलपुत्री” माना जाता है। इनके कपड़े का रंग लाल होता है इसलिए नवरात्र के प्रथम दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। दूसरे दिन: नवरात्र के दूसरे दिन मां ”ब्रहमचारिणी” की पूजा होती है। इस दिन नवरात्रि साधकों को रॉयल ब्लू रंग के कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए।




तीसरे दिन: नवरात्र के तीसरे दिन मां ”चन्द्रघंटा” की आराधना की जाती है। इसलिए इस दिन साधको को पीले रंग के कपड़ों का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। चौथे दिन: मां दुर्गा का चौथा स्वरूप ”कूष्माण्डा” देवी का माना गया है। आज के दिन कूष्माण्डा देवी स्तुति की जाती है। इसलिए चौथे दिन साधकों को हरे रंग के कपड़ों का प्रयोग करना चाहिए।

पांचवे दिन: नवरात्रि के पॉचवें दिन मां ”स्कन्दमाता” की उपासना की जाती है। आज के दिन जातकों को ग्रे रंग के कपड़े पहनना चाहिए। छठें दिन: माता दुर्गा के छठें स्वरूप का नाम ”कात्यानी” देवी है। इस दिन साधकों को ऑरेंज रंग के कपड़े पहनने चाहिए। सातवें दिन: नवरात्र के सातवें दिन मॉं ”कालरात्रि” की पूजा होती है। इस दिन साधकों को सफेद रंग के कपड़े का इस्तेमाल करने से विशेष लाभ मिलता है। आठवें दिन: आठवें दिन माँ दुर्गा देवी ”महागौरी” की पूजा होती है।

महागौरी का स्वरूप गुलाबी रंग का होता है, इसलिए इस दिन साधकों को गुलाबी रंग के कपड़ों का अधिक प्रयोग करना चाहिए। नौवें दिन: नवरात्र के नौवें दिन आदि शक्ति के नौवें स्वरूप मां सिद्धदात्री की आराधना की जाती है। मां सिद्धदात्री का रंग पूर्ण गौर वर्ण है। इसलिए नौवें दिन साधकों को सफेद रंग के कपड़े पहनने से सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है।