Navratri 2020: रख रहे हैं नवरात्रि का व्रत तो खाएं ये हेल्दी फलाहार

Navratri, Navratri 2019, vrat falahar, नवरात्री व्रत, मां दुर्गा का त्योहार नवरात्रि, हेल्दी फलाहार
Navratri, Navratri 2019, vrat falahar, नवरात्री व्रत, मां दुर्गा का त्योहार नवरात्रि, हेल्दी फलाहार

नई दिल्ली। मां दुर्गा का त्योहार नवरात्रि इस बार 6 अप्रैल से शुरू हो रहा है। अगर आप भी इस बार नौ दिन के व्रत रखने का सोच रहे हैं तो आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। व्रत के दौरान अगर आप भी आलू खा-खाकर ऊब चुके हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान फलाहार बताने जा रहे हैं जो आपके लिए हेल्दी भी होगा।

Navratri 2020 Vrat Falahar :

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को थोड़ी देर पानी में भिगो दें। साथ-साथ दूसरी कड़ाही में जीरा, लाल मिर्च, नमक, हरी मिर्च और अपने स्वाद के हिसाब से दूसरी चीजें डालकर भूनें। इसके बाद साबूदाने को पानी से अलग कर कड़ाही में डालें और थोड़ी देर

सिंघाड़े का हलवा

सिंघाड़े का हलवा के दौरान सिंघाड़े के प्रयोग की कई वस्तुएं मार्केट में उपलब्ध होती हैं तो आप इसके प्रयोग से आप स्वादिष्ट हलवा भी बना सकते हैं।

नवरात्री व्रत की कढ़ी

अगर आप व्रत में आलू की सब्ज़ी खाकर परेशान हो गए हैं तो व्रत की कढ़ी बना सकते हैं।यह कढ़ी भी बेसन की कढ़ी की तरह बनती है लेकिन इसमें बेसन की जगह चौलाई का आटा डाला जाता है।

नई दिल्ली। मां दुर्गा का त्योहार नवरात्रि इस बार 6 अप्रैल से शुरू हो रहा है। अगर आप भी इस बार नौ दिन के व्रत रखने का सोच रहे हैं तो आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। व्रत के दौरान अगर आप भी आलू खा-खाकर ऊब चुके हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान फलाहार बताने जा रहे हैं जो आपके लिए हेल्दी भी होगा। साबूदाना खिचड़ी साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को थोड़ी देर पानी में भिगो दें। साथ-साथ दूसरी कड़ाही में जीरा, लाल मिर्च, नमक, हरी मिर्च और अपने स्वाद के हिसाब से दूसरी चीजें डालकर भूनें। इसके बाद साबूदाने को पानी से अलग कर कड़ाही में डालें और थोड़ी देर सिंघाड़े का हलवा सिंघाड़े का हलवा के दौरान सिंघाड़े के प्रयोग की कई वस्तुएं मार्केट में उपलब्ध होती हैं तो आप इसके प्रयोग से आप स्वादिष्ट हलवा भी बना सकते हैं। नवरात्री व्रत की कढ़ी अगर आप व्रत में आलू की सब्ज़ी खाकर परेशान हो गए हैं तो व्रत की कढ़ी बना सकते हैं।यह कढ़ी भी बेसन की कढ़ी की तरह बनती है लेकिन इसमें बेसन की जगह चौलाई का आटा डाला जाता है।