1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. नवरात्रि 2021: यहां बताया गया है आप कैसे कर सकते हैं पारंपरिक कन्या भोज की तैयारी

नवरात्रि 2021: यहां बताया गया है आप कैसे कर सकते हैं पारंपरिक कन्या भोज की तैयारी

देवी के सम्मान के प्रतीक के रूप में, नौ युवा लड़कियों का स्वागत करने का एक अनुष्ठान है। इस शुभ दिन को मनाने के लिए कन्याओं को परोसने के लिए विशेष भोजन तैयार किया जाता है। अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कन्या पूजन एक लोकप्रिय हिंदू पवित्र अनुष्ठान है जो नवरात्रि उत्सव के आठवें और नौवें दिन किया जाता है। इस वर्ष शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि और नवमी तिथि 13 अक्टूबर और 14 अक्टूबर को पड़ रही है।

पढ़ें :- नवरात्रि 2021: अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करना चाहते हैं? नौ दिनों तक अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपवास और डाइट टिप्स

हिंदुओं का मानना ​​है कि छोटी लड़कियां सबसे अधिक शुभ और शुद्ध आत्मा वाली व्यक्ति होती हैं, जिनमें बड़ी स्त्री क्षमता होती है और इसलिए उन्हें मां दुर्गा का अवतार माना जाता है। देवी के सम्मान के प्रतीक के रूप में, नौ युवा लड़कियों का स्वागत करने का एक अनुष्ठान है। भक्त पैर धोते हैं, माथे पर रोली लगाते हैं और उन्हें भोजन, उपहार और नकद देते हैं।

इस शुभ दिन को मनाने के लिए, कन्याओं को परोसने के लिए बिना प्याज और लहसुन के विशेष भोजन तैयार किया जाता है। इस दिन व्यंजन का अत्यधिक महत्व होता है जिसमें मसालेदार व्यंजन और एक मीठा भी शामिल होता है। कन्या भोज को पवित्र माना जाता है और इसलिए इसे भक्ति और पवित्रता के साथ तैयार किया जाता है।

पूरी

पूरी गेहूं के आटे से बनती है। कन्या पूजन पर इसे बनाकर हलवे के साथ परोसा जाता है.

पढ़ें :- नवरात्रि 2021: इस त्योहारी मौसम में अपने फास्टिंग के लिए आज़माएँ इन 3 व्रत व्यंजनों को

सूजी का हलवा

यह एक विशेष भारतीय मिठाई है जो सूजी (सूजी), घी और चीनी से बना एक स्वादिष्ट व्यंजन है।

काले चने

काले चने जिसे काले चने या बंगाल ग्राम के रूप में जाना जाता है, कन्या पूजन के लिए एक पारंपरिक तैयारी है। यह प्रोटीन से भरपूर है और बहुत ही स्वादिष्ट कम वसा वाला व्यंजन है। लहसुन और प्याज से परहेज करना चाहिए।

खीर

कुछ लोग कन्या पूजन पर परोसने के लिए खीर भी बनाते हैं। यह एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है, जिसे दूध, चावल, चीनी से बनाया जाता है। सूखे मेवे और केसर जोड़ने के लिए वैकल्पिक हैं।

आलू की भजिय

उबले हुए आलू घी और सारे मसालों के साथ तैयार किये जाते हैं प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...