नवरात्रि के नौ दिन पहने इस रंग के कपड़े, होगा शुभ

नवरात्र शुरू होते ही हर जगहा मां दुर्गा के कई सुंदर रूप और रंग दिखाई देने लगते हैं। जैसा की सभी जानते है की मां दुर्गा के 9 रूप शैलपुत्री,ब्रह्मचारिणी,चन्द्रघंटा,कूष्माण्डा,स्कंदमाता,कात्यायनी,कालरात्रि,महागौरी,सिद्धिदात्री मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके लिए तैयारियां काफी दिनों पहले से ही शुरू कर दी जाती है। मूर्तिकार माता की मूर्तियों को सुंदर रूप देना शुरू कर देते है तो कभी बड़े-बड़े पंडाल सजने लगते हैं। भारत के लोगों के लिए ये 9 दिन काफी…

नवरात्र शुरू होते ही हर जगहा मां दुर्गा के कई सुंदर रूप और रंग दिखाई देने लगते हैं। जैसा की सभी जानते है की मां दुर्गा के 9 रूप शैलपुत्री,ब्रह्मचारिणी,चन्द्रघंटा,कूष्माण्डा,स्कंदमाता,कात्यायनी,कालरात्रि,महागौरी,सिद्धिदात्री मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके लिए तैयारियां काफी दिनों पहले से ही शुरू कर दी जाती है। मूर्तिकार माता की मूर्तियों को सुंदर रूप देना शुरू कर देते है तो कभी बड़े-बड़े पंडाल सजने लगते हैं। भारत के लोगों के लिए ये 9 दिन काफी खुशी भरे होते हैं सभी मां के इन नौ दिनों को काफी श्रद्धा से मनाते हैं। सभी मां के भव्य रूप का दर्शन करने पंडाल पहुंच जाया करते हैं। लेकिन जैसा सब मानते है कि हर रंग का अपना एक दिन तय होता है ठीक उसी तरह इन नौ दिनों में भी मां को खुश करने के लिए आपको इन नौ दिनों में खास रंग को जरूर पहनना चाहिए इससे आपको हर दिन नए रंगो का साथ भी मिलेगा और साथ-साथ माता रानी की कृपा भी आप पर बनी रहेगी। आइए हम आपको बताते हैं कि इस नवरात्रि कौन से दिन क्या पहनें।

पहला दिन- नवरात्र के पहले दिन लोगों में इस त्योहार को लेकर उत्साह रहता है। नवरात्रि का पहला दिन माता शैलपुत्री का होता है। इसीलिए इस दिन आपको पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए। ये आपके लिए शुभ होगा।

{ यह भी पढ़ें:- नवरात्रि में इन मंत्रों के जाप से पूरी होगी मनोकामना, दूर होगी आर्थिक तंगी }

दूसरा दिन- नवरात्रि का दूसरा दिन माता ब्रह्मचारिणी का होता है। इस दिन आप हरे रंग का कपड़ा पहन कर माता के दर्शन को जाए। ये आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा।

तीसरा दिन- मां के दो रूपों के दर्शन करने के बाद अब दिन आता है चंद्रघंटा का। कहा जाता है कि इस दिन आप कुछ हल्के भूरे का कपड़ा पहन कर मां के दर्शन करने जा सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- स्त्री हो या पुरुष नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो जाती है धन की लक्ष्मी }

चौथा दिन- चौथे दिन नवरात्र उत्सव की रौनक और भी ज्यादा बढ़ी हुई लगती है। उत्साह चार गुना बढ़ जाता है। इस दिन मां कूष्मांडा की पूजा की जाती है। इस दिन के लिए आप कुछ ऑरेंज पहनकर मां के दरबार में जा सकते हैं।

पांचवा दिन पांचवे दिन मां दुर्गा के पांचवे रूप स्कंदमाता को पूजा जाता है। कहा जाता है कि स्कंदमाता के इस खास दिन पर अगर आप कुछ सफेद पहनकर पूजा में जाएं तो काफी लाभकारी होता है। इससे एक सकारात्मक ऊर्जा भी आपके अंदर आएगी।

छटा दिन – मां दुर्गा को आपने ज्यादातर किसी लाल लिबास में ही देखा होगा। क्योंकि यह लाल रंग माता की शक्ति का भी प्रतीक होता है। इस त्योहार के छटे दिन मां कात्यानी की पूजा की जाती है। इसीलिए अगर लाल रंग के कपड़े पहन सकें तो जरूर पहनें।

{ यह भी पढ़ें:- धन लाभ के लिए नवरात्रि में करें ये उपाय, देखें चमत्कार }

सातवां दिन – मां दु्र्गा का एक रूप कालरात्रि भी है। जिसकी नवरात्र के 7वें दिन पूजा की जाती है। इस दिन आप अगर कुछ नीले रंग का पहनकर माता के दरबार में जाएंगे तो यह काफी शुभ होगा।

आठवां दिन – इस दिन को अष्टमी के तौर पर भी मनाया जाता है। भक्त लोग बड़े ही उत्साह के साथ अष्टमी पर पूजा अर्चना करते हैं। मां महागौरी की इस दिन पूजा होती है। इसीलिए इस दिन गुलाबी रंग पहनना आपके लिए लाभकारी होगा।

नौवां दिन – इस पूरे त्यौहार में मां दुर्गा के 8 रूपों की धूमधाम से पूजा करने के बाद अंत में मां सिद्धदात्री की पूजा होती है। क्योंकि यह आखिरी दिन होता है, इसीलिए इसमें सैकड़ों भक्त माता के दरबार में आते हैं। अगर बात की जाए इस दिन पहनने वाले कपड़ों के रंग की तो नवमी के दिन आप कोई बैंगनी रंग का कपड़ा पहनकर माता की पूजा कर सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- नवरात्रि 2018: पहले दिन होती है मां शैलपुत्री की पूजा, ऐसे करें पूजा }

Loading...