1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड के जंगलों की आग को एनडीआरएफ की टीम करेगी काबू, हेलीकॉप्टर से ली जाएगी मदद

उत्तराखंड के जंगलों की आग को एनडीआरएफ की टीम करेगी काबू, हेलीकॉप्टर से ली जाएगी मदद

उत्तराखंड के जंगलों में आग दिन प्रतिदिन विकराल रूप लेती जा रही है। इस पर काबू पाने के लिए अब एनडीआरएफ की टीमें मोर्चा संभालेंगी। बता दें कि उत्तराखंड सरकार को राहत कार्यों के लिए केंद्र सरकार के तरफ से एक हेलीकॉप्टर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा है कि 'उत्तराखंड के जंगलों में आग के सम्बंध में मैंने प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से बात कर जानकारी ली।

By शिव मौर्या 
Updated Date

देहरादून। उत्तराखंड के जंगलों में आग दिन प्रतिदिन विकराल रूप लेती जा रही है। इस पर काबू पाने के लिए अब एनडीआरएफ की टीमें मोर्चा संभालेंगी। बता दें कि उत्तराखंड सरकार को राहत कार्यों के लिए केंद्र सरकार के तरफ से एक हेलीकॉप्टर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा है कि ‘उत्तराखंड के जंगलों में आग के सम्बंध में मैंने प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से बात कर जानकारी ली।

पढ़ें :- हरिद्वार धर्म संसद के खिलाफ SC में आज सुनवाई, कांग्रेसी नेता ने डाली दी थी अर्जी

आग पर काबू पाने और जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने तुरंत एनडीआरएफ की टीमें और हेलीकॉप्टर उत्तराखंड सरकार को उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं। वहीं इस पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अमित शाह को धन्यवाद कहा। रविवार को इस संबंध में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों संग बैठक भी की है।

इस आग से जन हानि और वन्य जीवों को भी हुआ नुक़सान
मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘वनों की आग से न सिर्फ़ वन सम्पदा की हानि हो रही है, बल्कि जन हानि और वन्य जीवों को भी नुक़सान हो रहा है। वनाग्नि की घटनाओं की गम्भीरता को देखते हुए तत्काल प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों, वन विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग और सभी ज़िलाधिकारियों की आपातक़ालीन मीटिंग बुलायी है। वनों की आग से न सिर्फ़ वन सम्पदा की हानि हो रही है बल्कि जन हानि और वन्य जीवों को भी नुक़सान हो रहा है।

वनाग्नि की घटनाओं की गम्भीरता को देखते हुए तत्काल प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों, वन विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग और सभी ज़िलाधिकारियों की आपातक़ालीन मीटिंग बुलायी है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड की वन सम्पदा सिर्फ़ राज्य ही नहीं पूरे देश की धरोहर है। हम इसे सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए कृत संकल्प हैं। बता दें कि उत्तराखंड में इस बार जाड़ों में वर्षा सामान्य से भी कम हुई है और इस कारण भी वनों में आग लगने की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं।

 

पढ़ें :- माया का ​अमित पर शाह पलटवार, बोलीं-ठंड में गरीबों के पैसे व सरकारी खजाने की चढ़ी है गर्मी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...