इस शिवलिंग को देखकर सबके उड़ गए होश, आती है तुलसी की खुशबु

Nearly 2000 Years Old Shivling Comes The Scent Of Basil

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के सिरपुर में खुदाई से पुरातत्व विशेषज्ञों को एक शिवलिंग मिला है जिसके बारे में सुनकर आप भी हैरान है। करीब 2000 साल पुराना है, जो कि खास पत्थरों से बना हुआ है। और एक सच जिसे जानकर आप यकीन ना करें इस शिवलिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें तुलसी के पत्तों की खुशबू आती है। इसके अलावा इस शिवलिंग में जनेऊ और शिव-धारियां पहले से ही मौजूद है।




बताया जा रहा है कि कई हजार साल पहले यहां एक विशाल मंदिर हुआ करता था। जिसका निर्माण पहली शताब्दी में किया गया था। और बाढ़ से यह विशाल मंदिर पूरी तरह से धरती में ही दफन हो गया। पिछले कई सालों से यहां खुदाई हो रही थी।




अब तक इस जगह से कई छोटे-बड़े शिवलिंग निकाले, लेकिन अब एक विशाल आकार का शिवलिंग निकला तो इसे देखकर सबके होश उड़ गये है। इस खुदाई में शिवलिंग के साथ कुछ सिक्के, ताम्रपत्र, बर्तन, शिलालेख और प्रतिमाएं आदि भी मिले हैं। ये सभी चीजें करीब 2 हजार साल पुरानी होती हैं।

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के सिरपुर में खुदाई से पुरातत्व विशेषज्ञों को एक शिवलिंग मिला है जिसके बारे में सुनकर आप भी हैरान है। करीब 2000 साल पुराना है, जो कि खास पत्थरों से बना हुआ है। और एक सच जिसे जानकर आप यकीन ना करें इस शिवलिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें तुलसी के पत्तों की खुशबू आती है। इसके अलावा इस शिवलिंग में जनेऊ और शिव-धारियां पहले से ही मौजूद है। बताया जा रहा है कि…