1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. Neck Pain : शरीर में ये दर्द पीछा नहीं छोड़ता तो करें ये घरेलू उपाय, नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

Neck Pain : शरीर में ये दर्द पीछा नहीं छोड़ता तो करें ये घरेलू उपाय, नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

कामकाज की व्यस्त जीवनशैली में शरीर को आराम नहीं मिल पाता है। इस वजह से शरीर के अंगों में दर्द की शिकायत सामान्य है। कंप्यूटर पर झुक कर या कार्यक्षेत्र पर झुक कर काम करने वालों के गर्दन में दर्द की शिकायत बहुत आम बात है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Neck Pain : कामकाज की व्यस्त जीवनशैली में शरीर को आराम नहीं मिल पाता है। इस वजह से शरीर के अंगों में दर्द की शिकायत सामान्य है। कंप्यूटर पर झुक कर या कार्यक्षेत्र पर झुक कर काम करने वालों के गर्दन में दर्द की शिकायत बहुत आम बात है। खराब आसन की वजह से इस तरह के दर्द को लोग झेलते है।गर्दन का दर्द आपके सिर के नीचे या रीढ़ के आसपास दर्द होता है, जिसे सर्वाइकल स्पाइन के रूप में जाना जाता है।कुछ मामलों में गर्दन का दर्द गंभीर चोट या बीमारी का संकेत दे सकता है और इसके लिए डॉक्टर की देखभाल की आवश्यकता होती है। इस दर्द में बिना राहत के कई दिनों तक दर्द बना रहता है। यह दर्द हाथ या पैर में फैलता है। यह सिरदर्द, सुन्नता, कमजोरी या झुनझुनी के साथ आता है।

पढ़ें :- वेजिटेरिअन लोगों के लिए टेस्टी चना आमलेट बनाने की रेसिपी ,जानिए ?

हमेशा सही आसन का प्रयोग करें। खड़े होने और बैठने पर, सुनिश्चित करें कि आपके कंधे आपके कूल्हों के ऊपर एक सीधी रेखा में हों और आपके कान सीधे आपके कंधों के ऊपर हों।

सेल फोन, टैबलेट और अन्य छोटी स्क्रीन का उपयोग करते समय, डिवाइस को देखने के लिए अपनी गर्दन झुकाने के बजाय अपना सिर ऊपर रखें और डिवाइस को सीधा रखें।

घरेलू तरीके से गर्दन के दर्द को करें ठीक
हीट या आइस पैक का उपयोग करना

कोमल स्ट्रेच या व्यायाम करना
एस्पिरिन या इबुप्रोफेन जैसे दर्द और सूजन को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लेना

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

आराम करना
अस्थायी रूप से शारीरिक गतिविधि बंद करना

बार-बार ब्रेक लें
बार-बार ब्रेक लें। यदि आप लंबी दूरी की यात्रा करते हैं या अपने कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करते हैं, तो उठें, इधर-उधर घूमें और अपनी गर्दन और कंधों को स्ट्रेच करें।

अपनी डेस्क, कुर्सी और कंप्यूटर को इस तरह एडजस्ट करें कि मॉनिटर आंखों के स्तर पर हो। घुटने कूल्हों से थोड़े नीचे होने चाहिए। अपनी कुर्सी के आर्मरेस्ट का प्रयोग करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...