1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Nectar Fruit Amla : इस मौसम में खाएं अमृत फल आंवला , यह आयुवर्धक है

Nectar Fruit Amla : इस मौसम में खाएं अमृत फल आंवला , यह आयुवर्धक है

आंवला पृथ्वी का अमृत है। इसमे शरीर के दोषों को दूर करने की सामर्थ्य है।आंवला औषधीय गुणों से भरपूर है।इसका धार्मिक महत्व है और पुराणों तक में इसका वर्णन है। इसका वर्णन जैमिनीय उपनिषद स्कंद पुराण और पद्म पुराण में भी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Nectar Fruit Amla : आंवला पृथ्वी का अमृत है। इसमे शरीर के दोषों को दूर करने की सामर्थ्य है।आंवला औषधीय गुणों से भरपूर है।इसका धार्मिक महत्व है और पुराणों तक में इसका वर्णन है। इसका वर्णन जैमिनीय उपनिषद स्कंद पुराण और पद्म पुराण में भी है।आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी आंवला को मानव शरीर के लिए विशेष लाभकारी बताया गया है। ग्रंथ ‘चरकसंहिता’ में वर्णन है कि आंवले में लवण रस (नमकीन स्वाद) को छोड़कर बाकी अन्य पांच रस कटु, अम्ल, तिक्त, कषाय, मधुर होते हैं। यह त्रिदोष नाशक है और कफ-पित्त का अत्यधिक शत्रु है। यह नैचुरल हेयर टॉनिक है। आंवला आंखों की कई तरह की समस्याओं में फायदेमंद है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

अत्यंत गुणकारी
आंवला स्वाद में कसैला आंवले का फल सेहत के अत्यंत गुणकारी होता है। यह अचार ,मुरब्बे, चटनी ,पाउडर, कैंडी जैसे अनेक तरह से इस फल का उपयोग किया जाता है। हजारों वर्ष पहले से च्यवनप्राश में आंवले का उपयोग होता आया है। औषधि के रूप में आंवला महा औषधि के रूप में जानी जाती है।

समस्याओं को दूर करता है
आंवला विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, बाल‌,‌ आंख और त्वचा में फायदेमंद, सर्दी खांसी ,वायरल फीवर, कुष्ठ रोग, दस्त, चीनी रोग, गठिया, पीलिया, बवासीर, एनीमिया, इम्यून सिस्टम मजबूत करता, पीरियड्स सहित और भी बहुत सारी समस्याओं को दूर करता है।

 पेस्ट बना चेहरे पर लगाएं
झुर्रियां कम करने के लिए दही और आंवला पाउडर मिलाकर पेस्ट बना चेहरे पर लगाएं।सर्दियों के मौसम में अक्सर सर्दी खांसी की शिकायत होती है इसलिए रोज सुबह लेने से यह अंदर से हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। इसमें विटामिन सी रहता जो वायरल सर्दी , बुखार से बचाव करता है।

 

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...