1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. डायबिटीज के मरीजों के लिए राम बाढ़ है Neem

डायबिटीज के मरीजों के लिए राम बाढ़ है Neem

नीम का पेड़ काफी गुढ़कारी माना जाता है। नीम में कई प्रकार के औषधी गुड़ पाए जाते हैं। नीम के प्राकृतिक गुण जीवन की कई समस्याओं के लिए अचूक है। नीम के पत्तों का आयुर्वेदिक दवा के रूप में कई हजार सालों से उपयोग किया जा रहा है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

Neem Benefits : नीम का पेड़ काफी गुढ़कारी माना जाता है। नीम में कई प्रकार के औषधी गुड़ पाए जाते हैं। नीम के प्राकृतिक गुण जीवन की कई समस्याओं के लिए अचूक है। नीम के पत्तों का आयुर्वेदिक दवा के रूप में कई हजार सालों से उपयोग किया जा रहा है।

पढ़ें :- Neem Benefits : नीम को कहा जाता है आयुर्वेद का राजा, कई समस्याओं के लिए अचूक है

आयुर्वेद में को राजा कहा गया है। त्वचा, बालों,गंध,मुंह की सफाई और फोड़े, फुंसी और घाव में नीम की पत्तियों का उपयोग किया जाता है।

डायबिटीज के लिए
नियमित रूप से नीम के सेवन करने से कई प्रकार के बिमारियों से  निजात मिलता है। नीम में फ्लेवोनॉयड्स और टरपेनोइड्स जैसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं।

पेट की समस्याओं का अंत
नीम में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो शरीर में होने वाले किसी भी तरह सके इंफेक्शन से बचाते हैं। नियमित रूप से नीम की पत्तियों का सेवन करने से पेट में कीड़े होने की समस्या नहीं होती। एसिडिटी की समस्या और भूख न लगने जैसी समस्या को भी नीम की पत्तियां दूर कर सकती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है।

पढ़ें :- Neem Benefits : गर्मियों के मौसम में नीम के उपाय रामबाण है, गांव में नीम को कहा जाता है दवाखाना
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...