1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Neem Juice : नीम का जूस करे खून को साफ, इन दिक्कतों को करता है दूर

Neem Juice : नीम का जूस करे खून को साफ, इन दिक्कतों को करता है दूर

नीम का धार्मिक और आयुर्वेद महत्व है। अपने औषधीय गुणों के कारण के कारण मानव के जीवन शैली के साथ पर्यावरण को नीम पोषण देता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Neem Juice : नीम का धार्मिक और आयुर्वेद महत्व है। अपने औषधीय गुणों के कारण के कारण मानव के जीवन शैली के साथ पर्यावरण को नीम पोषण देता है। नीम को सभी बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है। नीम जूस में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। आइए जानते हैं नीम के जूस को पीने के फायदे और इसे किस समय पीना चाहिए।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

1.विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह सबसे पहले नीम का जूस पीने से पाचन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण पेट में गैस नहीं बनने देते हैं  कब्ज, पेट के लिए फायेमंद है।

2.संक्रामक बीमारियों में नीम बहुत कारगर है। नीम में डिटॉक्सिफाइंग तत्व होते हैं जो खून साफ करने में मदद करते हैं। ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है

3.नीम की पत्तियों में ग्लाइकोसाइड्स और एंटीवायरल गुण उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। साथ ही, इसे बीटा कोशिकाओं में इंसुलिन की संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है।

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...