आज नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी तय करेंगे न्यू इण्डिया 2022 का एजेंडा

neeti aayog meeting
आज नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी तय करेंगे न्यू इण्डिया 2022 का एजेंडा

Neeti Aayog Meeting Heid In President House Today

नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन में आज नीति आयोग की चौथी बैठक शुरु हो चुकी है। इसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर रहे है। बैठक में उनके के साथ गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मध्य-प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत कई नेता शामिल हो रहे है।

बता दें कि ये बैठक दो दिनों तक चलेगी, जिसमें कई राज्यों के मुख्यमंत्री, केन्द्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और तमाम कैबिनेट मंत्री हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा न्यू इण्डिया 2022 को एजेंडा दिया और उसे सफल बनाने के लिए रणनीति भी तैयार की जाएगी। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री और वित्त मंत्री सहित महत्वपूर्ण मंत्रालयों के मंत्री बतौर सदस्य शामिल हैं। गवर्निग काउंसिल की अब तक तीन बैठकें हो चुकी हैं। इसके पहले पिछले साल अप्रैल को बैठक हुई थी।

बताया जा रहा है कि इस बैठक के दौरान स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए मंथन किया जाएगा। वित्त मंत्री अरूण जेटली द्वारा एक फरवरी को पेश किए गए आम बजट के दौरान की गई आयुष्मान भारत योजना के ऐलान के बारे में भी इस बैठक में चर्चा की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक गवर्निग काउंसिल की बैठक में इस योजना के क्रियान्वयन की रणनीति से लेकर इसके स्वरूप तथा फंडिंग पैटर्न पर भी अहम फैसले लिए जा सकते है।

सूत्रों ने कहा कि काउंसिल की आगामी बैठक में देश के विकास के रणनीति पत्र और विजन दस्तावेज-2030 को अंतिम रूप दिया जाना है। वहीं किसानों की स्थिति और खेती की दशा पर भी बैठक में चर्चा की जाएगा। उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद नेहरु युगीन योजना आयोग को खत्म कर एक जनवरी 2015 को नीति आयोग के गठन का एलान किया था। आयोग की गवर्निग काउंसिल की पहली बैठक आठ फरवरी 2015 को हुई थी। इसके बाद 15 जुलाई 2015 को गवर्निग काउंसिल की दूसरी बैठक हुई थी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘न्यू इंडिया’ बनाने का आह्वान किया है।

इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है, ‘रविवार को होने जा रही नीति आयोग की शासकीय परिषद की चौथी बैठक पर ध्यान है। बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित प्रमुख नीतियों के लागू होने पर चर्चा की जाएगी।’एक दिन पहले शुक्रवार को जारी सरकारी बयान में कहा गया था कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कदम उठाने और ध्वज वाहक योजना की प्रगति सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी। बैठक में न्यू इंडिया 2022 के लिए विकास एजेंडे को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन में आज नीति आयोग की चौथी बैठक शुरु हो चुकी है। इसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर रहे है। बैठक में उनके के साथ गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मध्य-प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत कई नेता शामिल हो रहे है। बता दें कि ये बैठक दो दिनों तक चलेगी, जिसमें कई राज्यों के मुख्यमंत्री, केन्द्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और तमाम कैबिनेट मंत्री हिस्सा…