आज है Nelson Mandela की 100वीं जयंती, जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास

nelson mandela, Nelson Mandela की 100वीं जयंती
आज है Nelson Mandela की 100वीं जयंती, जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास

Nelson Mandela 100th Birth Anniversary

नई दिल्ली। आज यानि 18 जुलाई को महान अफ्रीकी नेता नेल्सन रोलीहलला मंडेला की 100वीं जयंती है इसे मंडेला दिवस भी कहा जाता है। उन्हे अफ्रीका का गांधी भी कहा जाता है यही वजह है कि महान अफ्रीकी नेता नेल्सन मंडेला को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से नवाजा गया। जानिए नेल्सन मंडेला से जुड़ी कुछ खास बाते—–

  • संयुक्त राष्ट्र उनके हर जन्मदिन को नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है।
  • नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई 1918 को दक्षिण अफ्रीका के वेज़ो (Mvezo) में हुआ था।
  • नेल्सन मंडेला जब 12 वर्ष के थे तभी उनके पिता की मृत्यु हो गयी थी।
  • नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा मंडेला के शांति स्थापना, रंग-भेद समाधान, मानवाधिकारों की रक्षा और लैंगिक समानता की स्थापना के लिए किए गए उनके सतत प्रयासों के लिए मनाता है।
  • दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को खत्म करने में अग्रणी भूमिका निभाकर दुनिया भर में अन्याय के खिलाफ प्रतिरोध का प्रतीक बन चुके नेल्सन मंडेला ने न सिर्फ पूरे अफ्रीकी महाद्वीप को, बल्कि दुनिया के दूसरे हिस्सों को भी स्वतंत्रता की भावना से ओत-प्रोत किया था।
  • मंडेला फेफड़ों के संक्रमण से ग्रस्त थे और लंबी बीमारी के बाद 5 दिसंबर 2013 में उनका निधन हो गया था।
  • 23 साल की उम्र में शादी से भागकर परिवार को छोड़कर जोहानिसबर्ग भाग गए थे। जिसके बाद लंबा संघर्ष कर शांति के दूत बने।
  • अपनी जिंदगी के 27 साल जेल की अंधेरी कोठरी में काटने वाले मंडेला अपने देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने थे, जिससे देश पर अब तक चले आ रहे अल्पसंख्यक श्वेतों के अश्वेत विरोधी शासन का अंत हुआ और एक बहु-नस्ली लोकतंत्र का उद्भव हुआ।
नई दिल्ली। आज यानि 18 जुलाई को महान अफ्रीकी नेता नेल्सन रोलीहलला मंडेला की 100वीं जयंती है इसे मंडेला दिवस भी कहा जाता है। उन्हे अफ्रीका का गांधी भी कहा जाता है यही वजह है कि महान अफ्रीकी नेता नेल्सन मंडेला को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से नवाजा गया। जानिए नेल्सन मंडेला से जुड़ी कुछ खास बाते----- संयुक्त राष्ट्र उनके हर जन्मदिन को नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है। नेल्सन मंडेला का जन्म 18…