नेपाल सरकार ने भारतीय डिब्बा बंद दूध और एनर्जी ड्रिंक को किया बैन

milk_1562146448

इससे पहले फल और सब्जी पर लगा चुका है प्रतिबंध

Nepal Government Bans Indian Canned Milk And Energy Drink :

महराजगंज:नेपाल सरकार ने भारत से आयात होने वाले डिब्ब बंद दूध और एनर्जी ड्रिंक पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अब भारत में दूध से बना कोई भी पदार्थ और एनर्जी ड्रिंक्स नेपाल नहीं जाएगा। नेपाल सरकार का दावा है कि भारत से निर्यात होने वाले डिब्बा बंद दूध और एनर्जी ड्रिंक में खतरनाक रसायन होता है।

बता दें कि इसके पहले सब्जी और फलों पर प्रतिबंध लगाया गया था। फल और सब्जी लैब टेस्ट के बाद ही भंसार में पास किया जा रहा है।

करोड़ों का व्यापार होगा प्रभावित…….

भारत से नेपाल में दूध और एनर्जी ड्रिंक का सालाना करीब 30 करोड़ का कारोबार है। नेपाल के व्यापारी नगद भुगतान कर इनका आयात करते हैं। इससे भारतीय व्यापारियों को तो दिक्कत होगी ही, नेपाल में सालों से इस व्यापार में पैर जमाए व्यापारियों के कारोबार पर भी असर पड़ेगा।

नेपाल के महानगरों में इनकी बड़ी खपत है। भारत में चेन्नई, तमिलनाडु, नोएडा, दिल्ली, गुजरात आदि राज्यों से हर महीने करीब 20 ट्रक दूध एवं पेय पदार्थ नेपाल भेजा जाता है।

भैरहवा कस्टम चीफ कमल भटराई ने मुताबिक,सोमवार को नेपाल सरकार से पत्र प्राप्त होने के बाद भारत से आने वाले दूध, पेय पदार्थ और एनर्जी ड्रिंक्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

डिब्बा बंद दूध और एनर्जी ड्रिंक्स में खतरनाक रसायन और केमिकल की शिकायत आ रही है। अगले आदेश तक इसे भंसार से पास नहीं किया जाएगा।

 

रिपोर्ट-विजय चौरसिया

इससे पहले फल और सब्जी पर लगा चुका है प्रतिबंध महराजगंज:नेपाल सरकार ने भारत से आयात होने वाले डिब्ब बंद दूध और एनर्जी ड्रिंक पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब भारत में दूध से बना कोई भी पदार्थ और एनर्जी ड्रिंक्स नेपाल नहीं जाएगा। नेपाल सरकार का दावा है कि भारत से निर्यात होने वाले डिब्बा बंद दूध और एनर्जी ड्रिंक में खतरनाक रसायन होता है। बता दें कि इसके पहले सब्जी और फलों पर प्रतिबंध लगाया गया था। फल और सब्जी लैब टेस्ट के बाद ही भंसार में पास किया जा रहा है। करोड़ों का व्यापार होगा प्रभावित....... भारत से नेपाल में दूध और एनर्जी ड्रिंक का सालाना करीब 30 करोड़ का कारोबार है। नेपाल के व्यापारी नगद भुगतान कर इनका आयात करते हैं। इससे भारतीय व्यापारियों को तो दिक्कत होगी ही, नेपाल में सालों से इस व्यापार में पैर जमाए व्यापारियों के कारोबार पर भी असर पड़ेगा। नेपाल के महानगरों में इनकी बड़ी खपत है। भारत में चेन्नई, तमिलनाडु, नोएडा, दिल्ली, गुजरात आदि राज्यों से हर महीने करीब 20 ट्रक दूध एवं पेय पदार्थ नेपाल भेजा जाता है। भैरहवा कस्टम चीफ कमल भटराई ने मुताबिक,सोमवार को नेपाल सरकार से पत्र प्राप्त होने के बाद भारत से आने वाले दूध, पेय पदार्थ और एनर्जी ड्रिंक्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। डिब्बा बंद दूध और एनर्जी ड्रिंक्स में खतरनाक रसायन और केमिकल की शिकायत आ रही है। अगले आदेश तक इसे भंसार से पास नहीं किया जाएगा।   रिपोर्ट-विजय चौरसिया