नेपाल ने भारतीय चीनी पर लगा प्रतिबंध हटाया 

SUGARCANE

– नेपाल अब 20 हजार मैट्रिक टन चीनी का आयात करेगा
– करीब चार माह पहले नेपाल ने लगाया था भारतीय चीनी पर प्रतिबंध

Nepal Lifts Ban On Indian Sugar :

सोनौली । नेपाल सरकार ने भारत द्वारा आयातित चीनी पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। अब भारत से शीघ्र ही नेपाल को चीनी की आपूर्ति की जाएगी। इस बात की जानकारी नेपाल सरकार के प्रवक्ता व संचार तथा सूचना प्राविधिक मंत्री गोकुल प्रसाद बास्कोटा ने काठमांडू में पत्रकारों को दी।

नेपाल ने भारत से 20 हजार मैट्रिक टन चीनी खरीदा

गोकुल प्रसाद बास्कोटा ने बताया कि नेपाल ने भारत से 20 हजार मैट्रिक टन चीनी खरीदा है। जिसमें 10 हजार मैट्रिक टन चीनी खाद्य व्यवस्था व व्यापारिक कंपनियों ने लिया है। जबकि 10 हजार मैट्रिक टन चीनी साल्ट ट्रेडिंग कारपोरेशन लेगी। भारत से आयातित चीनी पर नेपाल पहले की तुलना में 50 फीसद कम कस्टम शुल्क लेगा।

अक्टूबर 2018 में लगा था प्रतिबंध

बीते 10 अक्टूबर 2018 को नेपाल सरकार ने भारत से चीनी आयात पर प्रतिबंध लगाया था। इसी तरह से पाकिस्तान से चीनी के आयात पर भी रोक लगाई थी। नेपाल के कस्टम अधिकारियों ने बताया था कि एक साल में भारत व पाकिस्तान से 94900 मेट्रिक टन चीनी का आयात होता है, जो अक्टूबर 2018 में पूरा हो गया था, इसलिए चीनी पर रोक लगाई गई थी।

गौरतलब है कि नेपाल में चीनी का उत्पादन नहीं होता। जबकि भारत के सरहदी इलाकों में चीनी आसानी से मिल जाती है।

जारी हुआ शासनादेश नेपाल के भैरहवा भंसार कार्यालय कस्टम चीफ कमल कुमार भट्टराई का कहना है कि करीब एक साल पूर्व में भारतीय चीनी पर लगाई गई रोक हटा ली गई है। रोक हटाने का शासनादेश भंसार कार्यालयों में आ गया है।

- नेपाल अब 20 हजार मैट्रिक टन चीनी का आयात करेगा - करीब चार माह पहले नेपाल ने लगाया था भारतीय चीनी पर प्रतिबंध सोनौली । नेपाल सरकार ने भारत द्वारा आयातित चीनी पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। अब भारत से शीघ्र ही नेपाल को चीनी की आपूर्ति की जाएगी। इस बात की जानकारी नेपाल सरकार के प्रवक्ता व संचार तथा सूचना प्राविधिक मंत्री गोकुल प्रसाद बास्कोटा ने काठमांडू में पत्रकारों को दी। नेपाल ने भारत से 20 हजार मैट्रिक टन चीनी खरीदा गोकुल प्रसाद बास्कोटा ने बताया कि नेपाल ने भारत से 20 हजार मैट्रिक टन चीनी खरीदा है। जिसमें 10 हजार मैट्रिक टन चीनी खाद्य व्यवस्था व व्यापारिक कंपनियों ने लिया है। जबकि 10 हजार मैट्रिक टन चीनी साल्ट ट्रेडिंग कारपोरेशन लेगी। भारत से आयातित चीनी पर नेपाल पहले की तुलना में 50 फीसद कम कस्टम शुल्क लेगा। अक्टूबर 2018 में लगा था प्रतिबंध बीते 10 अक्टूबर 2018 को नेपाल सरकार ने भारत से चीनी आयात पर प्रतिबंध लगाया था। इसी तरह से पाकिस्तान से चीनी के आयात पर भी रोक लगाई थी। नेपाल के कस्टम अधिकारियों ने बताया था कि एक साल में भारत व पाकिस्तान से 94900 मेट्रिक टन चीनी का आयात होता है, जो अक्टूबर 2018 में पूरा हो गया था, इसलिए चीनी पर रोक लगाई गई थी। गौरतलब है कि नेपाल में चीनी का उत्पादन नहीं होता। जबकि भारत के सरहदी इलाकों में चीनी आसानी से मिल जाती है। जारी हुआ शासनादेश नेपाल के भैरहवा भंसार कार्यालय कस्टम चीफ कमल कुमार भट्टराई का कहना है कि करीब एक साल पूर्व में भारतीय चीनी पर लगाई गई रोक हटा ली गई है। रोक हटाने का शासनादेश भंसार कार्यालयों में आ गया है।