नेपाल में फल सब्जी मामले में भारत सरकार के निर्देश पर जिले के अधिकारी नेपाल कस्टम अधिकारियों से मिले

IMG-20190624-WA0019

महराजगंज:: भारत सरकार के निर्देश पर नेपाल रूपनदेही जिले के भैरहवा भन्सार कार्यालय के अधिकारियों के साथ जनपद के अधिकारियों ने एक बैठक कर भारतीय फल और सब्जी के रोके जाने से सम्बंधित जानकारी लिया और उच्चाधिकारियों को इस घटना से अवगत कराने की बात कही।

Nepal Officials Meet Nepal Custom Officials On Directions Of Indian Government In Fruit Vegetable Case :

रविवार की रात नौ बजे आरटीओ महराजगंज आर.एस भारती,एसडीएम नौतनवा जयधीर सिह यादव और क्षेत्राधिकारी नौतनवा राजू कुमार शाव भारत सरकार वाणिज्य मंत्रालय के निर्देश पर सोनौली पहुचे और भैरहवा भन्सार कार्यालय में अधिकारियों से मिल कर फल और सब्जी के रोके जाने की पूरी घटना की जानकारी लिया।

इस दौरान नेपाल अधिकारियो ने बताया कि नेपाल सरकार द्वारा प्रयोगशाला में फल व सब्जियो की जांच के बाद नेपाल में प्रवेश की अनुमति देने सम्बन्धी आदेश मिले हुए है।

बैठक की सूचना पर पहुचे स्थानीय व्यापारियों ने नेपाल के इस रवैये के खिलाफ एसडीएम नौतनवा को एक ज्ञापन भी सौपा।

व्यापारियों ने मांग किया कि उक्त लैब टेस्ट की सुविधा बेलहिया में ही किया जाए। शुक्रवार से लेब टेस्ट की अनुमति के बिना नेपाल कस्टम कार्यालय ने सभी भारतीय फल सब्जियों पर रोक लगा दिया है।

इस सम्बंध में एसडीएम नौतनवा में बताया कि नेपाल के अधिकारियों का कहना है कि केमिकल युक्त फल और सब्जियों के सेवन से विमारिया फैल रही है। पेस्टिसाइड एनलाइसिस प्रोमोटोग्राफी मशीन द्वारा फल और सब्जियों की लैब जांच के बाद सीमा शुल्क लिए जाने की बात सामने आ रही है।

इन सभी से सम्बंधित रिपोर्ट जिलाधिकारी महराजगंज को सौपी जाएगी।

इस मौके पर कस्टम चीफ कमल भटराई , ट्रांसनेपाल रवि पारिख, इंस्पेक्टर सोनौली विजय राज सिह, इंस्पेक्टर बेलहिया कमल बेलवासे सहित कई लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-विजय चौरसिया

महराजगंज:: भारत सरकार के निर्देश पर नेपाल रूपनदेही जिले के भैरहवा भन्सार कार्यालय के अधिकारियों के साथ जनपद के अधिकारियों ने एक बैठक कर भारतीय फल और सब्जी के रोके जाने से सम्बंधित जानकारी लिया और उच्चाधिकारियों को इस घटना से अवगत कराने की बात कही। रविवार की रात नौ बजे आरटीओ महराजगंज आर.एस भारती,एसडीएम नौतनवा जयधीर सिह यादव और क्षेत्राधिकारी नौतनवा राजू कुमार शाव भारत सरकार वाणिज्य मंत्रालय के निर्देश पर सोनौली पहुचे और भैरहवा भन्सार कार्यालय में अधिकारियों से मिल कर फल और सब्जी के रोके जाने की पूरी घटना की जानकारी लिया। इस दौरान नेपाल अधिकारियो ने बताया कि नेपाल सरकार द्वारा प्रयोगशाला में फल व सब्जियो की जांच के बाद नेपाल में प्रवेश की अनुमति देने सम्बन्धी आदेश मिले हुए है। बैठक की सूचना पर पहुचे स्थानीय व्यापारियों ने नेपाल के इस रवैये के खिलाफ एसडीएम नौतनवा को एक ज्ञापन भी सौपा। व्यापारियों ने मांग किया कि उक्त लैब टेस्ट की सुविधा बेलहिया में ही किया जाए। शुक्रवार से लेब टेस्ट की अनुमति के बिना नेपाल कस्टम कार्यालय ने सभी भारतीय फल सब्जियों पर रोक लगा दिया है। इस सम्बंध में एसडीएम नौतनवा में बताया कि नेपाल के अधिकारियों का कहना है कि केमिकल युक्त फल और सब्जियों के सेवन से विमारिया फैल रही है। पेस्टिसाइड एनलाइसिस प्रोमोटोग्राफी मशीन द्वारा फल और सब्जियों की लैब जांच के बाद सीमा शुल्क लिए जाने की बात सामने आ रही है। इन सभी से सम्बंधित रिपोर्ट जिलाधिकारी महराजगंज को सौपी जाएगी। इस मौके पर कस्टम चीफ कमल भटराई , ट्रांसनेपाल रवि पारिख, इंस्पेक्टर सोनौली विजय राज सिह, इंस्पेक्टर बेलहिया कमल बेलवासे सहित कई लोग मौजूद रहे। रिपोर्ट-विजय चौरसिया