1. हिन्दी समाचार
  2. नेपाल पुलिस ने साइबर क्राइम के संदेह में 122 चीनी नागरिकों को पकड़ा

नेपाल पुलिस ने साइबर क्राइम के संदेह में 122 चीनी नागरिकों को पकड़ा

Nepal Police Nab 122 Chinese Citizens Suspected Of Cybercrime

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। चीन ने साइबर अपराधों के सिलसिले में नेपाल में 122 चीनी नागरिकों को गिरफ्तार करने की मंगलवार (24 दिसंबर) को पुष्टि की। चीन ने कहा कि सीमा पार साइबर अपराधों के सिलसिले में उन लोगों को चीनी सुरक्षा अधिकारियों के सहयोग से गिरफ्तार किया गया है। इन लोगों पर साइबर अपराध को अंजाम देने के साथ बैंक की कैश मशीनों को हैक करने का भी संदेह है।

पढ़ें :- Birthday special: 70 साल की हुई मोना डार्लिंग, ऐसे बनी थी इंडस्ट्री की सुपरहिट विलेन

काठमांडू के पुलिस प्रमुख उत्तम सुबेदी ने कहा कि शक है कि आरोपियों ने आर्थिक अपराध किए और बैंक की नकदी मशीनों में हैकिंग की होगी। उन्होंने कहा, ”यह पहली बार है जब इतने विदेशियों को संदिग्ध आपराधिक गतिविधियों के सिलसिले में हिरासत में लिया गया है।” काठमांडू के बाहरी इलाके में विभिन्न मकानों में सोमवार (23 दिसंबर) को की गई छापेमारी में 500 से अधिक लैपटॉप जब्त किये गये है।

इन गिरफ्तारियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने मीडियाकर्मियों को बताया, ”मुझे जो पता चला है, उसके अनुसार, इन चीनी नागरिकों पर सीमा पार साइबर धोखाधड़ी में शामिल होने का संदेह है और इस मामले की जांच चल रही है।”

शुआंग ने कहा कि ये गिरफ्तारियां चीनी और नेपाली अधिकारियों के एक संयुक्त अभियान में की गई है। उन्होंने कहा, ”चीन सीमा पार अपराधों से लड़ने और दोनों देशों के लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए नेपाल के साथ सहयोग बढ़ाता रहेगा।”

पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 8 ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, सीधे पहुंचाएगी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...