1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. नेपाल: शेर बहादुर देउबा सरकार ने जीता विश्वासमत, ओली की रणनीति हुई फेल

नेपाल: शेर बहादुर देउबा सरकार ने जीता विश्वासमत, ओली की रणनीति हुई फेल

नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने रविवार को संसद के निचले सदन में विश्वास मत हासिल कर लिया। 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में देउबा सरकार के पक्ष में 165 मत पड़े, जबकि 83 सांसदों विरोध में मत दिया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

काठमांडू: नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने रविवार को संसद के निचले सदन में विश्वास मत हासिल कर लिया। 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में देउबा सरकार के पक्ष में 165 मत पड़े, जबकि 83 सांसदों विरोध में मत दिया। नेपाल के 249 सांसदों ने मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लिया। इस दौरान एक सांसद उपस्थित रहते हुए भी तटस्थ बना रहे। देउबा को संसद का विश्वास हासिल करने के लिए कुल 136 मतों की जरूरत थी। देउबा ने 13 जुलाई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थीं।

पढ़ें :- Earthquake in Nepal: नेपाल में तेज भूकंप के झटकों से हिली धरती , 6.0 तीव्रता का आया कंपन

प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल की संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत हासिल करने पर देउबा को रविवार रात को बधाई दी थी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ”प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को बधाई और सफल कार्यकाल के लिये शुभकामनाएं। मैं उनके साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं।

नेपाल के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस चोलेंद्र शमशेर राणा की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा को बहाल करने का आदेश दिया था। इसे पांच महीने में दूसरी बार 22 मई को तत्कालीन प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की अनुशंसा पर राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने भंग कर दिया था। अदालत ने फैसले को असंवैधानिक करार दिया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...