1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. नेपाल: प्रधानमंत्री पद की आज शपथ लेंगे शेर बहादुर देउबा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश

नेपाल: प्रधानमंत्री पद की आज शपथ लेंगे शेर बहादुर देउबा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश

नेपाल में तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम में नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा मंगलवार को नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वह केपी शर्मा ओली की जगह लेंगे।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Nepal Sher Bahadur Deuba To Take Oath As Prime Minister Today Supreme Court Ordered

नई दिल्ली: नेपाल में तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम में नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा मंगलवार को नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वह केपी शर्मा ओली की जगह लेंगे। नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को संसद के भंग हुए निचले सदन को फिर से बहाल कर दिया। साथ ही दो दिनों के भीतर नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करने का आदेश जारी किया।

पढ़ें :- नेपाल: शेर बहादुर देउबा सरकार ने जीता विश्वासमत, ओली की रणनीति हुई फेल

सुप्रीम कोर्ट द्वारा भंग किए गए निचले सदन को बहाल करने और विपक्षी नेता को उत्तराधिकारी के रूप में नामित करने वाले आदेश के जरिए प्रधानमंत्री बनने वाले देउबा नेपाल के दूसरे प्रधानमंत्री होंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल के विपक्षी गठबंधन ने सोमवार को फैसला किया किया वह एक देउबा के नेतृत्व में एक गठबंधन वाली सरकार का गठन करने की दिशा में काम करेंगे। सोमवार दोपहर हुई गठबंधन की बैठक में मंगलवार को छोटा मंत्रिमंडल बनाने की दिशा में काम करने का फैसला किया गया। गठबंधन में नेपाली कांग्रेस, CPN (माओवादी सेंटर), CPN-UML माधव कुमार नेपाल-झालानाथ खनाल गुट, जनता समाजवादी पार्टी का उपेंद्र यादव गुट और राष्ट्रीय जनमोर्चा शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X