1. हिन्दी समाचार
  2. नेपाल:सर्वोच्च न्यायालय ने लुम्बिनी क्षेत्र के उद्योग तत्काल बन्द करने का दिया आदेश

नेपाल:सर्वोच्च न्यायालय ने लुम्बिनी क्षेत्र के उद्योग तत्काल बन्द करने का दिया आदेश

Nepal Supreme Court Ordered The Closure Of The Industry Of Lumbini Area Immediately

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

महराजगंज:रविवार को रूपनदेही जिले के उद्योगपतियो के लिए बहुत खराब रहा। नेपाल सर्वोच्च न्यायालय में दाखिल लुम्बिनी विकास कोष की शिकायत पर फैसला करते हुए न्यायालय ने लुम्बिनी परिक्षेत्र के 15 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी फैक्ट्रियो को तत्काल बन्द करने का आदेश दिया है।

पढ़ें :- यूपी में उपचुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, अन्नू टंडन ने पार्टी से दिया इस्तीफा

इस आदेश के बाद रूपनदेही जिले के उद्योगपतियों की नीद उड़ा दी है। आदेश में प्रदूषण करने वाले सभी उद्योग कल कारखाने को रविवार से बन्द करने और अन्यत्र ले जाने के निर्देश दिए गए है।

जनहित संरक्षण मंच के अध्यक्ष और अधिवक्ता मनोज शर्मा की याचिका पर फैसला सुनाते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने लुम्बिनी क्षेत्र सहित आसपास खुले सीमेंट के उद्योग पुरातात्तिवक सम्पदा में प्रदूषण फैला रहे है।

सभी उद्योग गोयनका सीमेंट, सिद्दार्थ सीमेंट , कैलाश , श्रीराम, नेपाल अम्बुजा , श्याम प्लाई सहित दो दर्जन से अधिक उद्योग को बंद करने अन्यत्र ले जाने के निदेश दिए है।

सोमवार को एक प्रेस वार्ता में लुम्बिनी विकास कोष के निमित्त सदस्य सरोज भटराई ने बताया कि न्यायालय के 9 साल पूर्व दिए आदेश के विपरीत लुम्बिनी परिक्षेत्र के निकट यह उद्योग नियम के विपरीत लगाया गया था । न्यायालय का निर्णय स्वागत योग्य है।

पढ़ें :- मायावती का बड़ा ऐलान, कहा-सपा को हराने के लिए भाजपा का साथ देना पड़े तो देंगे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...