1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Nerve Pain: नसों में दर्द की समस्या होने पर इस तेल की मालिस से मिलेगा आराम, नसों को जरूरी खुराक मिलती है

Nerve Pain: नसों में दर्द की समस्या होने पर इस तेल की मालिस से मिलेगा आराम, नसों को जरूरी खुराक मिलती है

बदलती जीवन शैली में नसों में दर्द की समस्या आम हो गई।सर्दियों के सीजन में नसों में अक्सर दर्द होता है। हर उम्र में आजकल नसों में दर्द की समस्या होने लगी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Nerve Pain: बदलती जीवन शैली में नसों में दर्द की समस्या आम हो गई।सर्दियों के सीजन में नसों में अक्सर दर्द होता है। हर उम्र में आजकल नसों में दर्द की समस्या होने लगी है। वुजुर्गों को कभी कभी हल्का दर्द तो कभी असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। बदलती जीवन शैली में अनहेल्दी फूड खाने और फिजिकल एक्टिविटी करने से भी नसों पर बुरा असर पड़ता है और वो कमजोर होने लगती है। नसें ब्लॉक होने लगती है। जिसके चलते हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

आयुर्वेद में ऐसी समस्याओं के जिए कारगर उपाय बताए गए है। ऐसे में अदरक और हल्दी का सेवन आपके लिए बहुत अच्छा है। दरअसल एक रिसर्च के मुताबिक, अदरक के अंदर सैलिसाइलेट एसिड होता है और इसका इस्तेमाल खून पतला करने के लिए भी किया जाता है। तो इससे आपकी नसों में जो ब्लॉकेज हुई वो धीरे धीरे कम हो जाएगी।

शरीर पर तेल की मालिस से हडिडयों और नसों को जरूरी खुराक मिलती है। बता दें नसों के दर्द को कम करने के लिए यूकेलिप्टस का तेल भी बहुत फायदेमंद बताया जाता है। ये नसों की जड़ों को मजबूत करता है, इससे दर्द कम होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...