GST में हुआ फेरबदल, इन उत्पादों के घटेंगे दाम

gst,,जीएसटी काउंसिल की बैठक , मोदी सरकार
GST में हुआ फेरबदल, इन उत्पादों के घटेंगे दाम

New Gst Rates

नई दिल्ली। पिछले हफ्ते हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़ा फ़ैसला लिया गया और सैनिटरी नैपकिन को जीएसटी के दायरे से बाहर कर दिया। आपको बता दें कि अभी तक सैनिटरी नैपकिन पर 12 फ़ीसदी जीएसटी लगता था। यही नहीं बैठक में लगभग 85 उत्पादों के जीएसटी रेट में बदलाव किया गया जो कि शुक्रवार से लागू हो गया है। जीएसटी में हुए इस बदलाव के बाद अब आप वॉशिंग मशीन, टीवी और फ्रिज समेत अन्य कई उत्पादों को सस्ते दामों में ले सकेंगे।

इस बारे में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इस फैसले से 100 से अधिक वस्तुएं सस्ती हो जाएंगी। उन्होने कहा कि शुक्रवार को जीएसटी परिषद की तरफ से तय किए गए ये रेट लागू हो जाएंगे और इसके बाद अब हर दुकानदार तय किए गए उत्पाद को घटे हुए रेट पर बेचने होंगे। ऐसे में धोखाधड़ी करने वाले ग्राहकों के ख‍िलाफ आप श‍िकायत भी दर्ज करा सकते हैं। जानिए क्या-क्या होगा सस्ता।

ये उत्पाद होंगे सस्ते

एसी
वाशिंग मशीन
68 सेमी टीवी
फ्रिज
वीडियो गेम्स
लिथियम आयन बैटरी
आइसक्रीम कूलर
परफ्यूम
वैक्यूम क्लीनर
पेंट
वार्निश
वॉल पुट्टी
चमड़े की वस्तुएं
वाटर कूलर
मिल्क कूलर
जूसर मिक्सर ग्राइंडर
इलेक्ट्रिक आयरन
वाटर हीटर
हेयर ड्रायर

इन चीजों पर नहीं लगेगा टैक्स

सैनेटरी नैपकिन
स्टोन
मार्बल
राखी
साल के पत्ते
लकड़ी से बनी मूर्तियां
हैंडीक्राफ्ट आइटम

नई दिल्ली। पिछले हफ्ते हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़ा फ़ैसला लिया गया और सैनिटरी नैपकिन को जीएसटी के दायरे से बाहर कर दिया। आपको बता दें कि अभी तक सैनिटरी नैपकिन पर 12 फ़ीसदी जीएसटी लगता था। यही नहीं बैठक में लगभग 85 उत्पादों के जीएसटी रेट में बदलाव किया गया जो कि शुक्रवार से लागू हो गया है। जीएसटी में हुए इस बदलाव के बाद अब आप वॉशिंग मशीन, टीवी और फ्रिज समेत अन्य कई उत्पादों को…