1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी, अब करना होगा ये काम

विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी, अब करना होगा ये काम

देश में कोरोना संक्रमण (corona infection) के मामले में तेजी से कमी हो रही है। हालांकि, कोरोना (corona infection) की तीसरी लहर को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक, अब भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट जरूरी होगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण (corona infection) के मामले में तेजी से कमी हो रही है। हालांकि, कोरोना (corona infection) की तीसरी लहर को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक, अब भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट जरूरी होगी।

पढ़ें :- Corona new variant: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की भारत में एंट्री, कर्नाटक में मिले दो संक्रमित

इसके साथ ही कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट 72 घंटे पहले की होनी चाहिए। सभी यात्रियों को रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए घोषणा-पत्र भी देना होगा। इसके साथ गाइडलाइन के साथ ही सरकार ने उन देशों की की सूची जारी की, जहां से आने वाले यात्रियों को जरुरी नियमों का पालन करना होगा।

सूची में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिम्बाम्बे शामिल हैं। इन देशों को खतरे वाले देशों की सूची में रखा गया है। बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का म्यूटेशन वर्जन कोहराम मचा रहा है।

11 अक्टूबर के बाद से वहां प्रतिदिन 40 हजार के ऊपर कोरोना संक्रमित सामने आ रहे है। यह हालात तब हैं जब ब्रिटेन में आधी से ज्यादा आबादी कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज ले चुकी है। यहां बूस्टर डोज भी लगना शुरू हो गया है।

पढ़ें :- कोरोना का खतरा बढ़ा! कर्नाटक में 66 छात्रों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, दो छात्रावास सील
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...