1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. नई मारुति सुजुकी सेलेरियो को मिली 15,000 बुकिंग प्रतीक्षा अवधि 12 सप्ताह तक जाती है

नई मारुति सुजुकी सेलेरियो को मिली 15,000 बुकिंग प्रतीक्षा अवधि 12 सप्ताह तक जाती है

मारुति सुजुकी सेलेरियो को भारत में 10 नवंबर को लॉन्च किया गया था, और लगभग एक महीने में, कंपनी को कार के लिए लगभग 15,000 बुकिंग प्राप्त हो गई है, हालांकि, वर्तमान में इसकी प्रतीक्षा अवधि लगभग 12 सप्ताह है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी सेलेरियो की बिक्री पिछले महीने ही भारत में शुरू हुई थी, और कंपनी पहले ही कॉम्पैक्ट हैचबैक के लिए 15,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त कर चुकी है। जबकि कार 10 नवंबर को भारत में बिक्री के लिए गई थी, मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर 2 नवंबर को प्री-बुकिंग शुरू कर दी थी। नई सेलेरियो के बारे में कारैंडबाइक के साथ बोलते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा,  हमें अभी तक लगभग 15,000 बुकिंग मिली हैं। पुराने सेलेरियो की बिक्री को देखते हुए यह एक अच्छी दर है जो लगभग 5000 से 6000 यूनिट प्रति माह थी।

पढ़ें :- Citroen eC3 EV की प्री-बुकिंग शुरू, जानें इन कारों को टक्कर देगी, इतनी है कीमत

हालांकि यह निश्चित रूप से दिखाता है कि नई मारुति सुजुकी सेलेरियो की उच्च मांग है , कार वर्तमान में संस्करण के आधार पर 12 सप्ताह तक की प्रतीक्षा अवधि का आदेश देती है। यह मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक घटकों और सेमीकंडक्टर चिप्स की वर्तमान कमी के कारण आपूर्ति की बाधाओं के कारण है।  मांग काफी अच्छी है, लेकिन इसमें वही समस्या है जो अन्य मॉडलों में है, वह है उपलब्धता। यह समस्या सेलेरियो सहित सभी मॉडलों को प्रभावित करती है।

मारुति सुजुकी इंडिया वर्तमान में प्रमुख आपूर्ति बाधाओं का सामना कर रही है जिसके कारण इसके मासिक उत्पादन में भी गिरावट आई है। दरअसल, कंपनी ने सितंबर 2021 में उत्पादन में 60 फीसदी, अक्टूबर में करीब 40 फीसदी और नवंबर 2021 में 15 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी। दरअसल, अभी मारुति सुजुकी इंडिया के पास करीब 2 के ऑर्डर लंबित हैं, आपूर्ति की कमी के कारण भारत में 50,000 कारें, जिसके कारण कारों पर लंबी प्रतीक्षा अवधि होती है। जबकि पेट्रोल मॉडल के लिए औसत प्रतीक्षा अवधि 9 से 12 सप्ताह तक होती है, वही सीएनजी मॉडल के लिए 17 से 18 सप्ताह तक होती है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो को लगभग 7 वर्षों के बाद भारत में एक पीढ़ी का उन्नयन मिला है, और 2021 मॉडल कई बदलावों और उन्नयन के साथ आता है। यह अब हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है और टॉल-बॉय डिजाइन और नई स्टाइलिंग और फीचर्स के साथ आता है। कार में एक नया 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर डुअल जेट, डुअल VVT, K10C पेट्रोल इंजन भी मिलता है जिसे 66 bhp और 89 Nm पीक टॉर्क विकसित करने के लिए तैयार किया गया है। मोटर एक वैकल्पिक एएमटी या एजीएस (ऑटो गियर शिफ्ट) इकाई के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। वर्तमान में, Celerio देश में सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल कार है जो औसतन 26.68 kmpl की पेशकश करती है। कार का एक सीएनजी संस्करण भी जल्द ही आने वाला है।

पढ़ें :- Auto News : फेसलिफ्ट डिजाइन के साथ नई Hyundai Aura लॉन्च, कीमत 6.29 लाख रुपये से शुरू
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...