1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. विंटेज मोटर वाहनों के पंजीकरण के नए नियम जारी

विंटेज मोटर वाहनों के पंजीकरण के नए नियम जारी

विंटेज वाहनों को 20,000 रुपये के शुल्क पर पंजीकृत किया जा सकता है नया पंजीकरण प्रारूप प्राप्त करने के लिए नए पंजीकरण

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

केंद्र सरकार ने जारी राजपत्र के माध्यम से पुराने मोटर वाहनों के पंजीकरण और पुन: पंजीकरण के लिए पालन किए जाने वाले नए नियम और प्रक्रियाएं तैयार की हैं। यहां हम आपके लिए इसके बारे में विवरण लेकर आए हैं। सबसे पहले, विंटेज वाहनों के अंतर्गत किस प्रकार के वाहन शामिल हैं?

पढ़ें :- Yamaha Aerox 155 मैक्सी-स्कूटर भारत में 1.29 लाख रुपये में लॉन्च
Jai Ho India App Panchang

नियमों में कहा गया है कि सभी दो और चार पहिया वाहन जिन्होंने पहले पंजीकरण की तारीख से पचास या अधिक वर्ष पूरे कर लिए हैं और अपने मूल रूप में बनाए हुए हैं, उन्हें विंटेज मोटर वाहन माना जाएगा।

पंजीकरण : पंजीकरण के लिए आवेदन फॉर्म 20 के अनुसार राज्य पंजीकरण प्राधिकरण को एक बीमा पॉलिसी, पुराना पंजीकरण प्रमाण पत्र और आयातित वाहनों के मामले में प्रवेश बिल के साथ किया जाना चाहिए। दस्तावेजों के अवलोकन और सत्यापन पर, पंजीकरण प्राधिकारी 60 दिनों की अवधि के भीतर पंजीकरण का एक नया प्रमाण पत्र जारी करेगा।

पंजीकरण शुल्क 20,000 रुपये निर्धारित किया गया है, जबकि बाद में पुन: पंजीकरण शुल्क 5,000 रुपये निर्धारित किया गया है। नया पंजीकरण प्रमाण पत्र 10 वर्षों के लिए वैध होगा और उसके बाद के पांच वर्षों के लिए नवीनीकरण का विकल्प होगा। जबकि पहले से पंजीकृत वाहन अपने मूल चिह्न को बनाए रखेंगे

नए पंजीकरण वाले वाहनों को ‘XX VA YY *’ के रूप में सौंपा जाएगा जहां ‘XX’ राज्य कोड को दर्शाता है ‘VA’ विंटेज वाहन के लिए है ‘YY’ एक दो-अक्षर श्रृंखला है, और ‘****’ पंजीकरण प्राधिकारी द्वारा दी गई 0001 से 9999 तक एक समर्पित संख्या होगी।

पढ़ें :- Skoda Rapid Rider Plus Variant: स्कोडा रैपिड राइडर प्लस वेरिएंट भारत में बंद

विंटेज वाहनों को खरीदने या बेचने की अनुमति है, बशर्ते खरीदार और विक्रेता 90 दिनों के भीतर संबंधित पंजीकरण अधिकारियों को सूचित करें और आवश्यक दस्तावेज जमा करें। अंत में, वाहन मालिकों द्वारा नियमित या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए सड़कों पर नहीं चलाए जा सकते।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...