1. हिन्दी समाचार
  2. राजस्थान में नई मुसीबत, नागौर में फिर टिड्डियों के हमले का अंदेशा, प्रशासन चौकन्ना

राजस्थान में नई मुसीबत, नागौर में फिर टिड्डियों के हमले का अंदेशा, प्रशासन चौकन्ना

New Trouble In Rajasthan Fear Of Locust Attack Again In Nagaur Administration Alert

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नागौर: कोरोना संकट के बीच राजस्थान के नागौर जिले में किसानों के लिए अब टिड्‌डी के रूप में नई मुसीबत पैदा हो गई है। जानकारी के अनुसार, पिछले 43 दिनों में करीब 93 टिड्डी दलों ने जिले में किसानों की फसलों पर कहर बरपा कर चौपट कर दिया है। इसके मद्देनजर जिले में अब कषि विभाग ने टिड्डियों के खात्मे को लेकर बड़े ऑपरेशन को चलाने की तैयारी शुरू कर दी है।

पढ़ें :- मेरे नाम का बेजा इस्तेमाल करना बंद करें रिपब्लिकन समूह — डोनाल्ड ट्रंप

कृषि विभाग के उप-निदेशक हजारी राम ने बताया कि.आने वाले दिनों में टिड्डियों की संख्या को देखते हुए अब बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जाएगा, जिसके तहत ड्रोन कैमरे और माउंटेड स्पेयर भी नागौर पहुंच चुके हैं। बता दें कि टिड्डियों पर हवाई स्प्रे के लिए ड्रोन का सहारा लिया जाएगा। इसके साथ ही बड़ी तादाद में माउंटेड स्पेयर भी तैयार कर लिए गए हैं। जिले के 10 उपखंड मुख्यालय पर टिड्डियों के खात्मे के लिए कृषि विभाग की तीन टीमों का गठन किया गया है।

वहीं, जिले में 93 स्थानों पर हुए अब तक हमले मे 36 हजार 325 हेक्टर में टिड्डियों का प्रकोप रहा था। 10465 हेक्टर पर टिड्डियों को क्लोरोपरीफॉस ईसी लेम्डा का छिड़काव करके टिड्डी दलों का खात्मा किया गया है, जिसमें 1749 किसानों के खेतों में जाकर टिड्डियों के खात्मे के लिए केमिकल स्प्रे किया गया।

कृषि विभाग के उपनिदेशक हजारी राम के मुताबिक, कृषि विभाग और टिड्डी नियंत्रण मंडल की टीमों ने अब टिड्डियों की ओर से बड़े हमले की चेतावनी भी जारी की हुई है। इसके चलते ग्रामीणों से लेकर जिला प्रशासन तक की चिंता बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि टिड्डी का प्रकोप बहुत बड़े पैमाने पर होने वाला है। इससे बचने के लिए हरसंभव कोशिश की जाएगी।

पढ़ें :- एप्पल बंद करने जा रहा है अपना ये कंप्यूटर, बचे हुए है कुछ आखिरी यूनिट्स

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...