1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. New Urban India Conclave: पीएम मोदी ने कहा-6-7 वर्षों में शहरी क्षेत्र में बहुत बड़ा परिवर्तन टेक्नोलॉजी से आया है

New Urban India Conclave: पीएम मोदी ने कहा-6-7 वर्षों में शहरी क्षेत्र में बहुत बड़ा परिवर्तन टेक्नोलॉजी से आया है

New Urban India Conclave: पीएम मोदी (Pm modi) ने लखनऊ में 'आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के तहत आयोजित तीन दिवसीय 'न्‍यू अर्बन इंडिया' (New Urban India) कॉन्‍क्‍लेव का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत में पिछले 6-7 वर्षों में शहरी क्षेत्र में बहुत बड़ा परिवर्तन टेक्नोलॉजी से आया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

New Urban India Conclave: पीएम मोदी (Pm modi) ने लखनऊ में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के तहत आयोजित तीन दिवसीय ‘न्‍यू अर्बन इंडिया’ (New Urban India) कॉन्‍क्‍लेव का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत में पिछले 6-7 वर्षों में शहरी क्षेत्र में बहुत बड़ा परिवर्तन टेक्नोलॉजी से आया है।

पढ़ें :- Mayors Conference : पीएम मोदी, बोले-हमारा शहर स्वच्छ और स्वस्थ रहे, ये होना चाहिए हमारा प्रयास

देश के 70 से ज्यादा शहरों में आज जो इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर चल रहे हैं, उसका आधार टेक्नोलॉजी ही है। पीएम ने कहा कि, पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को, स्ट्रीट वेंडर्स को बैंकों से जोड़ा जा रहा है। इस योजना के माध्यम से 25 लाख से ज्यादा साथियों को 2500 करोड़ रुपए से अधिक की मदद दी गई है।

इसमें भी UP के 7 लाख से ज्यादा साथियों ने स्वनिधि योजना का लाभ लिया है। उन्होंने कहा कि, आज भारत मेट्रो सेवा का देश भर के बड़े शहरों में तेजी से विस्तार कर रहा है।

2014 में जहां 250 किलोमीटर से कम रूट पर मेट्रो चलती थी, वहीं आज लगभग 750 किलोमीटर में मेट्रो दौड़ रही है। देश में आज एक हज़ार किलोमीटर से अधिक मेट्रो ट्रैक पर काम चल रहा है।

पढ़ें :- New Urban India: सीएम योगी ने ​गिनाई उपलब्धियां, कहा-42 लाख परिवारों को मिला आवास
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...