BHIM ऐप का नया वर्जन रिलीज, इस फीचर से होगा लैस

BHIM
BHIM ऐप का नया वर्जन रिलीज, इस फीचर से होगा लैस

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुवात में कई बड़े और अहम फैसले लिए है। अब सरकार पेमेंट गेटवे पर जल्द ही UPI(यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) आधारत BHIM ऐप का नया वर्जन रिलीज करने वाली है। इसी साल अक्टूबर में भीम ऐप का अपडेट वर्जन लॉन्च होगा। नए अपडेट के बाद भीम एप में यूजर्स को एक साथ कई बैंक खातों को लिंक करने का विकल्प मिलेगा।

New Version Of Bhim App Will Be Released Equipped With This Feature :

दरअसल इस नए अपडेट को लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय का मानना है कि भीम एप निजी पेमेंट एप की तुलना में बेहतर होगा। बता दें कि भीम एप के जरिए लोग खूब पेमेंट कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इसी साल केवल जून में भीम से 6,202 करोड़ रुपये के ट्रांजेक्शन हुए हैं। मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक कई कारोबारियों को भी भीम एप से जोड़ा जा रहा है ताकि भुगतान ज्यादा-से-ज्यादा होगा।

बता दें कि नए अपडेट में यूपीआई की मदद से कोई भी व्यक्ति 2 लाख रुपये तक का पेमेंट कर सकेगा। इतना ही नहीं ओवरड्राफ्ट वाले खातों से भी किसी को भुगतान किया जा सकेगा। उन खातों से भुगतान की सुविधा मिलती है, जिनमें पैसा होता है। वहीं दुकानदारों को भी अपने ग्राहकों के खातों में पैसा सिक्युरिटी के तौर पर ब्लॉक करने की सुविधा मिलेगी। वो इसको बाद की तारीख में निकाल सकेंगे।

साथ ही UPI ऐप धारक फ्लाइट की व होटल की बुकिंग भी कर सकेंगे। आरबीआई(रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) द्वारा ये प्रस्ताव जारी हुआ है कि ई-वॉलेट से भी भुगतान शुरू हो, लेकिन फिलहाल केवल बैंक खातों से ऐसा होता है।

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुवात में कई बड़े और अहम फैसले लिए है। अब सरकार पेमेंट गेटवे पर जल्द ही UPI(यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) आधारत BHIM ऐप का नया वर्जन रिलीज करने वाली है। इसी साल अक्टूबर में भीम ऐप का अपडेट वर्जन लॉन्च होगा। नए अपडेट के बाद भीम एप में यूजर्स को एक साथ कई बैंक खातों को लिंक करने का विकल्प मिलेगा। दरअसल इस नए अपडेट को लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय का मानना है कि भीम एप निजी पेमेंट एप की तुलना में बेहतर होगा। बता दें कि भीम एप के जरिए लोग खूब पेमेंट कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इसी साल केवल जून में भीम से 6,202 करोड़ रुपये के ट्रांजेक्शन हुए हैं। मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक कई कारोबारियों को भी भीम एप से जोड़ा जा रहा है ताकि भुगतान ज्यादा-से-ज्यादा होगा। बता दें कि नए अपडेट में यूपीआई की मदद से कोई भी व्यक्ति 2 लाख रुपये तक का पेमेंट कर सकेगा। इतना ही नहीं ओवरड्राफ्ट वाले खातों से भी किसी को भुगतान किया जा सकेगा। उन खातों से भुगतान की सुविधा मिलती है, जिनमें पैसा होता है। वहीं दुकानदारों को भी अपने ग्राहकों के खातों में पैसा सिक्युरिटी के तौर पर ब्लॉक करने की सुविधा मिलेगी। वो इसको बाद की तारीख में निकाल सकेंगे। साथ ही UPI ऐप धारक फ्लाइट की व होटल की बुकिंग भी कर सकेंगे। आरबीआई(रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) द्वारा ये प्रस्ताव जारी हुआ है कि ई-वॉलेट से भी भुगतान शुरू हो, लेकिन फिलहाल केवल बैंक खातों से ऐसा होता है।