नया साल नई उम्मीद के साथ दस्तक देने को तैयार

नई दिल्ली: साल 2016 अलविदा कहने को आ गया है अब नया साल, एक नयी उम्मीद के साथ दस्तक देने को तैयार है। क्रिसमस के बाद तो पलक झपकते ही हमे नए साल 2107 का एहसास साल होगा । कुछ भी नया आने को होता है तो हर इंसान की बैचनी बढ़ जाती है। ऐसा ही कुछ इस बार भी नए साल को लेकर है तो आइये हम आप को बताए कि नए साल में आपको क्या-क्या नया देखने को मिलने वाला है। कुछ ऐसी चीजे भी होंगी जो आपको 2017 में नया देखने को मिलेगा और कुछ चीज़ पुरानी चीजे जिन्हे सिर्फ आप मिस करेंगे नए साल में।




अब मिलेगी आधार नंबर वाली चेकबुक
नोटबंदी के बाद RBI ने निर्देश जारी दिये हैं कि चेक से होने वाले भुगतान पर आधार नंबर होना चाहिए। इससे बैंको को लेन देन करने वालों की जानकारी रहेगी ।

खुद डालना होगा गाड़ी में पेट्रोल
विदेशों के तर्ज़ पर अब भारत में भी पेट्रोल पम्पों पर खुद से ही अपनी गाड़ी में पेट्रोल डालना होगा। देश को कैशलेस करने की मुहिम पेट्रोल पंप से ही शुरू होने जा रही है। योजना यह है कि हर डिस्पेंसर मशीन पर एक कार्ड स्वाइप मशीन भी लगाई जाए । ताकि किसी को भी कोई असुविधा न हो।

10 लाख से अधिक आय वालों की गैस सब्सिडी गुल
दस लाख से अधिक सालाना कमाने वालों को गैस सब्सिडी नहीं मिलेगी। इसका मतलब साफ है कि अब वे लोग जो सक्षम हैं अपना परिवार चलाने में उन्हे सरकार कोई नहीं मदद करने वाली ।




फरवरी से मिलेगा 7 वा वेतन
प्रदेश सरकार के कर्मचारियों को नए वेतन का नकद लाभ 2017 से देने का फैसला प्रदेश सरकार द्वारा किया जा चुका है । अब 1 फरवरी से कर्मचारियों को जनवरी का बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा।