1. हिन्दी समाचार
  2. नए साल पर सस्ती हुई ये चीजें, शॉपिंग से पहले देखें लिस्ट

नए साल पर सस्ती हुई ये चीजें, शॉपिंग से पहले देखें लिस्ट

New Year 2019 Gst Shopping Tv Video Games Camera List

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। नए साल ने दस्तक दे दी है जिसका स्वागत सभी ने बड़ी धूमधाम से किया। अगर ऐसे में आप नए साल के मौके पर शॉपिंग का इरादा बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। बता दें कि सरकार ने घटी हुई जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) दरों की अधिसूचना जारी कर दी है जिसमें आपके जरुरत की कई चीजों को सस्ता किया गया है। आज हम आपको उन सस्ती चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपनी शॉपिंग लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

पढ़ें :- Ind vs Aus: हार के बाद क्या विराट कोहली करेंगे टीम में बदलाव?

सस्ती हुई ये चीजें

  • अगर आप हॉल या पीवीआर में फिल्में देखने के शौकीन हैं तो आपको सिनेमा टिकट सस्ते मिलेंगे।
  • कंप्यूटर मॉनिटर, 32 इंच के टीवी स्क्रीन्स और वीडियो गेम्स भी सस्तेे हो गए हैं।
  • सस्ते होने वाले प्रोडक्ट में लिथियम ऑयन पॉवर बैंक्स और रिथ्रेडेड टायर्स भी हैं। दरअसल, ये आइटम पहले उन वस्तुओं में शामिल थे, जिन पर 28 फीसदी जीएसटी लगता था। लेकिन अब बीते 22 दिसंबर को हुई 31वीं बैठक में वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल ने 23 वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी दरें घटाने पर सहमति जताई थी।
  • यानी आम आदमी के उपभोग की सभी सामग्रियों को 28 फीसदी के कर ब्रैकेट से निकाल दिया गया है। अब इनमें अधिकतर प्रोडक्टआ 18 फीसदी जीएसटी स्लैब में आते है।
  • अब दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर एक्ससेसरीज भी सस्ता हो गया है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में दिव्यांगों के लिए यह फैसला लेने के बाद वित्त मंत्री जेटली ने बताया था कि व्हीलचेयर एक्ससेसरीज पर जीएसटी की दर को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।
  • पहले इसे 28 फीसदी के कर ब्रैकेट में रखा गया था। इस पर शून्य कर इसलिए नहीं रखा गया है, क्योंकि इससे इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ नहीं मिलेगा।
  • दिसंबर 2018 में जीएसटी कलेक्शन 94,726 करोड़ रुपये रहा है, यह कलेक्शन तीन महीनों में सबसे कम है। जबकि, इससे पहले नवंबर में 97,637 करोड़ रुपये का कलेक्शन हुआ था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...