1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. नया साल 2022: 5 आसान नए साल के संकल्प विचार और उनका पालन कैसे करें

नया साल 2022: 5 आसान नए साल के संकल्प विचार और उनका पालन कैसे करें

नया साल 2022: यदि आप सोच रहे हैं कि अपनी संकल्प सूची में क्या शामिल किया जाए, तो यहां हम कई नए साल 2022 संकल्प विचारों के साथ हैं, जिनके लिए प्रतिबद्ध रहना आसान है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वर्ष 2021 को समाप्त होने और नए साल 2022 के साथ नए सिरे से शुरू होने में कुछ ही हफ्ते दूर हैं। हर दूसरे वर्ष की तरह, यह एक स्वस्थ और बेहतर वर्ष के लिए नए साल के कुछ संकल्प निर्धारित करने का समय है। खैर, नए COVID वैरिएंट Omicron के प्रकोप के बाद, ऐसा लगता है कि महामारी यहाँ लंबे समय तक रहने के लिए है, और इसके साथ ही कुछ बदलावों को अपनाने की आवश्यकता है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

इसलिए यदि आप सोच रहे हैं कि अपनी संकल्प सूची में क्या शामिल किया जाए, तो यहां हम कई नए साल 2022 संकल्प विचारों के साथ हैं, जिनके लिए प्रतिबद्ध रहना आसान है।

स्वस्थ भोजन करें

COVID-19 महामारी ने सभी को घर पर रहने के लिए मजबूर कर दिया है, विशेष रूप से कामकाजी वर्ग के लोग जो बाहर निकलने से प्रतिबंधित हैं। इसके चलते हर कोई लापरवाह हो गया है और उसने फिट रहने और व्यायाम करने की जरूरत को नजरअंदाज कर दिया है। इसलिए, जब भी आपको बाहर जाने का मौका मिले, और विकल्प ऊपर या ऊपर उठ जाए, तो हमेशा सीढ़ियों का विकल्प चुनें। इसके अलावा, अपने भोजन को फाइबर, प्रोटीन, विटामिन आदि से भरपूर रखने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपके पाचन में सुधार करेगा।

बिस्तर पर जल्दी जाना

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

नींद के पैटर्न में गड़बड़ी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकती है। सही मात्रा में नींद और एक स्वस्थ पैटर्न न केवल शारीरिक समस्याओं में सुधार करेगा, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करेगा।

और ज्यादा किताबें पढ़ो

किताबें पढ़ना एक समृद्ध अनुभव है, और यह रखने में आसान संकल्पों में से एक है। किताबें समय को नष्ट करने, मानसिक तनाव को कम करने और ज्ञानवर्धक ज्ञान के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं। तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं, एक पेन और नोटपैड चुनें और अपने पसंदीदा लेखक की किताब को संक्षेप में लिखें, जिसे आप आगामी वर्ष पूरा करने के लिए तत्पर हैं।

अपने पसंदीदा गंतव्य की यात्रा

यदि आप महामारी के कारण अपनी यात्रा सूची को ठंडे बस्ते में डाल रहे हैं, तो अब उस सूची को वापस लेने और सभी सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए यात्रा बुक करने का समय आ गया है।

पढ़ें :- Basi Roti Ke Fayde : बड़े काम की है बासी रोटी, फायदे जानकर रोज सुबह उठकर खुद खा लेंगे आप

बचत बनाएं

ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में बचत एक महत्वपूर्ण कार्य है जो व्यक्ति को अवश्य करना चाहिए। अतिरिक्त खर्चों में कटौती करने और उन्हें बचत योजना में अलग रखने की कोशिश करें। बचत के लिए प्रतिबद्ध होने के बारे में मार्गदर्शन करने के लिए आप अपने बड़ों या परिवार के करीबी सदस्यों से सलाह ले सकते हैं।

संकल्पों का पालन कैसे करें?

1. छोटे लक्ष्यों से शुरुआत करें

2. इसे मापने योग्य बनाएं

3. योजना बनाएं

पढ़ें :- रसोई के डिब्बे हो गए हैं चिपचिपे ,तो चायपत्ती की मदद से झट से करें साफ

4. सकारात्मक रहें

5. अपने संकल्पों को सीमित करें

6. एक समय में एक लक्ष्य पर ध्यान दें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...