1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. New Year 2023 Health Tips : ये हेल्थ टिप्स आपको हमेशा स्वस्थ रखेंगी, अपना ख्याल रखना हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए

New Year 2023 Health Tips : ये हेल्थ टिप्स आपको हमेशा स्वस्थ रखेंगी, अपना ख्याल रखना हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए

खुशहाल और स्वस्थ  जीवन के लिए वर्ष 2023 का स्वास्थ्य संकल्प बहुत जरूरी है। अपने समग्र स्वास्थ्य और  सुधार करने के लिए नए साल के इन सरल संकल्पों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध होना आवश्यक है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

New Year 2023 Health Tips :   खुशहाल और स्वस्थ  जीवन के लिए वर्ष 2023 का स्वास्थ्य संकल्प बहुत जरूरी है। जीवन में  खुशी में बहुत आवश्यक है। अपने समग्र स्वास्थ्य और  सुधार करने के लिए नए साल के इन सरल संकल्पों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध होना आवश्यक है। याद रखें, अपना ख्याल रखना हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

1.सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना
नए साल की शुरुआत एक कृतज्ञ मानसिकता के साथ करने से आपके समग्र कल्याण पर एक शक्तिशाली प्रभाव पड़ सकता है। कृतज्ञता का अभ्यास करने का अर्थ है अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना, न कि नकारात्मक पर ध्यान देना।

2.सफलता भी मिल सकती
नए साल के लिए यथार्थवादी लक्ष्य और योजनाएँ बनाने से आपको प्रेरित और केंद्रित रहने में मदद मिल सकती है, साथ ही आपको सफलता भी मिल सकती है।

3. तांबे के बर्तन का पानी पीयें
तांबे के बैक्टीरिया-नाशक गुणों में मेडिकल साईंस बड़ी गहरी रुचि ले रहा है।आपके लीवर के लिए और आम तौर पर आपकी सेहत और शक्ति-स्फूर्ति के लिए तांबे के बर्तन का पानी उत्तम होता है। अगर आप पानी को रात भर या कम-से-कम चार घंटे तक तांबे के बर्तन में रखें तो यह तांबे के कुछ गुण अपने में समा लेता है।

4.खाना खाने की आदत डालें
पहले सही तरह का खाना खाने की आदत डालें, तब उपवास की सोचें। अगर खाने की अपनी इच्छा को आप जबर्दस्ती रोकने की कोशिश करेंगे तो यह आपके शरीर को हानि पहुंचाएगा।

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

5. शरीर को नींद नहीं, आराम दें
लाइफ स्टाइल आपकी नींद को प्रभावित करती है। पूरे दिन में आठ घंटे की नींद लेनी ही चाहिए।
जिस वक्त आपके शरीर को पूरा आराम मिल जाएगा, यह उठ जाएगा चाहे सुबह के 3 बजे हों या 8। आपका शरीर अलार्म की घंटी बजने पर नहीं उठना चाहिए। एक बार अगर शरीर आराम कर ले तो उसे खुद ही जग जाना चाहिए।

6.आत्म-देखभाल के लिए समय निकालें
नए साल के संकल्प के लिए आत्म-देखभाल सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। चाहे आराम से स्नान करना हो, टहलने जाना हो, या बस कुछ मिनट ध्यान करना हो, आत्म-देखभाल के लिए समय निकालना तनाव को कम करने और आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...