1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. बर्फबारी के बीच होगा नए साल का जश्न, बड़ी संख्या में हिमाचल पहुंच रहे लोग

बर्फबारी के बीच होगा नए साल का जश्न, बड़ी संख्या में हिमाचल पहुंच रहे लोग

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कई स्थानों पर हाल ही में हुई बर्फबारी (Snowfall) के बाद, देश के विभिन्न हिस्सों से लोग नए साल का जश्न (New Year Celebrations) मनाने के लिए राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पहुंचने लगे हैं। इनमें विशेष रूप से पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के पर्यटक हैं।

पढ़ें :- Winter Session of Parliament 2021 : राज्यसभा से 12 विपक्षी सदस्यों के निलंबन के विरोध में राहुल गांधी धरने पर बैठे

हिमाचल प्रदेश पर्यटन उद्योग हितधारकों के एक संघ के अध्यक्ष मोहिंदर सेठ ने बताया कि शिमला, मनाली, डलहौजी और कुफरी सहित प्रमुख पर्यटन क्षेत्रों में अधिकतर होटल क्रिसमस से 27 दिसंबर तक पूरी तरह से बुक थे और आगे 31 दिसंबर से 3 जनवरी तक फिर से उनके पूरी तरह बुक रहने की उम्मीद है। सेठ ने कहा कि राज्य सरकार ने महामारी के कारण तीन महीने से अधिक के प्रतिबंध के बाद जुलाई में पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति दी थी, लेकिन तब से पहाड़ी राज्य के पर्यटन स्थलों पर क्रिसमस के दौरान सबसे अधिक संख्या में पर्यटक देखे गए।

हाल ही में 27 दिसंबर को हुई बर्फबारी के बाद पर्यटकों की संख्या में उछाल आया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण राज्य के अधिकतर लोकप्रिय रिसॉर्ट खाली पड़े रहे, उनमें व्यवसाय की गति बहुत धीमी रही। राज्य में पूरा पर्यटन उद्योग महामारी के कारण लगभग आठ महीने से बंद था और हाल ही में वर्ष के आखिरी महीने में इसमें तेजी आई है। सरकार द्वारा संचालित हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) के अधिकारियों के अनुसार, उनकी लगभग सारी चीजें 100 प्रतिशत क्षमता के साथ चल रही हैं जो मौजूदा महामारी की स्थिति के बीच एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। हालांकि, राज्य का पर्यटन उद्योग आने वाले हफ्तों में तेज कारोबार की उम्मीद कर रहा है, लेकिन पर्यटकों के आगमन में तेज उछाल के कारण कोविड-19 के प्रसार की भी आशंका है। राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या 55,000 के करीब पहुंच चुकी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...